Hindi News »Chhatisgarh »Kendri» राज्यसभा उपसभापति के लिए हरिवंश और हरिप्रसाद में मुकाबला

राज्यसभा उपसभापति के लिए हरिवंश और हरिप्रसाद में मुकाबला

नई दिल्ली| राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए गुरुवार को होने वाले चुनाव में एनडीए के हरिवंश नारायण सिंह का मुकाबला...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 09, 2018, 03:25 AM IST

  • राज्यसभा उपसभापति के लिए हरिवंश और हरिप्रसाद में मुकाबला
    +1और स्लाइड देखें
    नई दिल्ली| राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए गुरुवार को होने वाले चुनाव में एनडीए के हरिवंश नारायण सिंह का मुकाबला विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद से होगा। जदयू के हरिवंश ने एनडीए और कांग्रेस के हरिप्रसाद ने संयुक्त विपक्ष की ओर से बुधवार को राज्यसभा महासचिव के समक्ष अपने नामांकन-पत्र दाखिल किए। एनडीए ने दो दिन पहले ही हरिवंश को अपना उम्मीदवार घोषित किया था।



    शेष|पेज 4



    उनके नामांकन-पत्र दाखिल करने के समय अकाली दल, शिवसेना और एनडीए के अन्य नेताओं के साथ केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार, पीयूष गाेयल, विजय गोयल मौजूद रहे। पहली बार के राज्यसभा सदस्य हरिवंश को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है। वे एक हिंदी दैनिक के संपादक रहे हैं।

    वहीं 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के खिलाफ एकजुट हो रहे विपक्षी दलों ने मंगलवार को तीन दौर की बैठक के बाद कांग्रेस को अपना उम्मीदवार चुनने के लिए अधिकृत किया था। हालांकि बैठक में विपक्षी दलों ने राकांपा की राज्यसभा सदस्य वंदना चह्वाण के नाम पर सहमति जताई थी, लेकिन राकांपा अपना उम्मीदवार उतारने से इनकार कर दिया था। उपसभापति का पद जुलाई में पीजे कुरियन के सेवानिवृत्त होने के बाद से ही खाली है।

    -------------------------

    रोचक होगा मुकाबला :

    कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों की ओर से अपना उम्मीदवार उतारे जाने की सुगबुगाहट के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और नीतीश कुमार ने मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री तथा बीजद के अध्यक्ष नवीन पटनायक से अलग-अलग फोन कर हरिवंश के लिए उनका समर्थन मांगा था। नीतीश कुमार ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष एवं तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से भी फोन पर बात की थी। बीजद ने अपना रुख साफ नहीं किया है, जबकि टीआरएस ने एनडीए के खिलाफ वोट करने की बात कही है। इससे मुकाबला रोचक हो गया है। नतीजा बीजद, एआईएडीएमके और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के रुख पर निर्भर है, जो अलग-अलग हालात में एनडीए के साथ खड़े होते रहे हैं। 244 सदस्यों वाली राज्यसभा में भाजपा के सबसे ज्यादा 73 सदस्य हैं। वहीं कांग्रेस के 50 सदस्य हैं। जीत के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की जरूरत है।

    बीके हरिप्रसाद

  • राज्यसभा उपसभापति के लिए हरिवंश और हरिप्रसाद में मुकाबला
    +1और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Kendri

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×