• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Kendri
  • टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार खरीदने के लिए दिए जाएंगे 500 रुपए
--Advertisement--

टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार खरीदने के लिए दिए जाएंगे 500 रुपए

Kendri News - बैकुंठपुर| अब टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार की जगह सीधे उनके खाते में हर माह 500 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे, ताकि वे...

Dainik Bhaskar

Aug 09, 2018, 03:25 AM IST
टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार खरीदने 
 के लिए दिए जाएंगे 500 रुपए
बैकुंठपुर| अब टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार की जगह सीधे उनके खाते में हर माह 500 रुपए ट्रांसफर किए जाएंगे, ताकि वे बाजार से ही बीमारी से लड़ने के लिए पौष्टिक आहार खरीद सकें। कई बार क्षय केंद्र में समय पर पौष्टिक आहार सप्लाई नहीं होने से टीबी के मरीजों को समय पर पौष्टिक आहार नहीं मिल पाता है। योजना का लाभ उन मरीजों को भी मिलेगा, जो निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं। इसलिए अब मरीजों से आवश्यक दस्तावेज लेने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उनके खाते में सहायता राशि पहुंचाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। क्षय रोग विभाग के अनुसार जिन मरीजों बैंक एकाउंट आधार से लिंक है, उनके एकाउंट में राशि ट्रांसफर करने प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं।











जो बैंक से सामान्य प्रक्रिया के बाद उन्हें मिल जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से राज्य टीबी कार्यालय और जिला क्षय रोग नियंत्रण इकाई से आवश्यक आंकड़े मांगे गए हैं। जिले में टीबी के मरीजों की संख्या तो हजार से अधिक है, लेकिन पॉजिटिव मरीज जिनका वर्तमान में इलाज चल रहा है, ऐसे 265 मरीजों को इस योजना से लाभांवित किया जाएगा। टीबी के कुछ मरीज निजी अस्पतालों से भी इलाज करा रहे हैं। ऐसे में अब सभी डॉक्टरों, क्लिनिक संचालकों, मेडिकल स्टोर व लैब संचालकों से कहा गया है कि वे हर टीबी मरीज की सूचना विभाग को दें, ताकि केंद्र सरकार के लक्ष्य के अनुरूप वर्ष 2025 तक जिले को टीबी मुक्त किया जा सके।

X
टीबी के मरीजों को पौष्टिक आहार खरीदने 
 के लिए दिए जाएंगे 500 रुपए
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..