• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Kendri News
  • कांग्रेस ने कहा-मोदी को हराने गठबंधन जरूरी, राहुल को नेता मानें सहयोगी दल
--Advertisement--

कांग्रेस ने कहा-मोदी को हराने गठबंधन जरूरी, राहुल को नेता मानें सहयोगी दल

मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में विपक्ष की हार के बाद कांग्रेस अब राहुल गांधी को “मोदी विरोधी’...

Dainik Bhaskar

Jul 23, 2018, 06:15 AM IST
कांग्रेस ने कहा-मोदी को हराने गठबंधन जरूरी, राहुल को नेता मानें सहयोगी दल
मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में विपक्ष की हार के बाद कांग्रेस अब राहुल गांधी को “मोदी विरोधी’ मोर्चे का चेहरा प्रोजेक्ट करने में जुट गई है। नवगठित कांग्रेस वर्किंग कमेटी की पहली बैठक के मंच से रविवार को पार्टी ने समान विचारधारा वाले दलों को संदेश दिया कि 2019 में मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए को हराने के लिए व्यापक गठबंधन जरूरी है।

पार्टी ने जोर दिया कि प्रमुख विपक्षी दल के नाते गठबंधन में कांग्रेस केंद्रीय भूमिका में रहे। साथ ही प्रधानमंत्री पद की महत्वाकांक्षा छोड़कर सहयोगी दल राहुल को नेता मानें। कांग्रेस उन्हें ही प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनाएगी। गठबंधन के लिए सीडब्ल्यूसी ने सारे अधिकार राहुल को सौंप दिए। इसके लिए वह कमेटी भी गठित कर सकते हैं। मंच से करीब 35 नेताओं ने बात रखी। मुख्य एजेंडा 2019 के आम चुनाव की रणनीति ही रही।

पार्टी ने अपना प्रदर्शन 2004 के 145 के आंकड़े से सुधारने पर जोर दिया है। सूत्रों के अनुसार पी चिदंबरम ने एक प्रस्ताव में बताया कि कांग्रेस 12 राज्यों में मजबूत है। यहां 150 सीटें जीत सकती है। अन्य राज्यों में गठबंधन की मदद से 150 और सीटें जीत सकते हैं। बैठक में कहा गया कि कांग्रेस भय, हिंसा, नफरत और अलगाव के माहौल के खिलाफ लड़ेगी।

सीक्रेसी क्लॉज पर हां-ना कर रहीं रक्षा मंत्री, रफाल सौदे में पक्का घोटाला है

बड़ी लड़ाई लड़ रहा हूं, गलत बयानबाजी न करें

राहुल गांधी ने पार्टी के नेताओं को बेलगाम बयानबाजी बंद करने की नसीहत देते हुए कहा, “मैं बड़ी लड़ाई लड़ रहा हूं। हर किसी को पार्टी फोरम पर बात रखने का हक है। लेकिन कोई भी गलत बयानबाजी हमारी लड़ाई को कमजोर करती है। मैं ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई में संकोच नहीं करूंगा।’

माना जा रहा है कि यह चेतावनी शशि थरूर के लिए थी। पिछले दिनों हिंदू पाकिस्तान और हिंदू तालिबान के बयानों पर वह विवादों में घिरे थे।

राहुल ने फिर दावा किया कि फ्रांस के साथ रफाल जेट डील में पक्का घोटाला है। प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि विमान की कीमत के बारे में पूछने पर मोदी घबरा जाते हैं। राहुल ने ट्वीट कर कहा, हमारी रक्षा मंत्री ने कहा कि वह विमान की कीमत बताएंगी, लेकिन अब कह रही हैं कि नहीं बताएंगी। वह “गोपनीय है’ और ‘गोपनीय नहीं है’ के बीच फंसी हैं। जब प्रधानमंत्री से रफाल की कीमत के बारे में पूछा जाता है तो वह घबराते हैं और मेरी आंखों में आंख डालकर नहीं देख पाते। निश्चित तौर पर घोटाले की बू आती है।

खतरनाक शासन से मुक्ति दिलानी है

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के साथ समझौता कर रहे खतरनाक शासन से हमें लोगों को मुक्ति दिलानी है। उन्होंने कहा कि मोदी के भाषणों में मायूसी जाहिर होती है। यह दिखाती है कि सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है।

तीन तलाक में गुजारा भत्ता जोड़े, देंगे समर्थन

तीन तलाक बिल के मुद्दे पर कांग्रेस ने राज्यसभा में सरकार का साथ देने के लिए शर्त रख दी है। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की प्रमुख सुष्मिता देव ने कहा है कि सरकार इस बिल में गुजारा भत्ते का प्रावधान शामिल करे तो समर्थन कर सकते हैं। उन्होंने कहा, पार्टी एक साथ तीन तलाक के खिलाफ बिल के विरोध में कभी नहीं थी।

लेकिन मौजूदा स्वरूप में यह बिल मुस्लिम महिलाओं के हितों के खिलाफ है। मैंने गुजारा भत्ते के लिए लोकसभा में संशोधन पेश किया था लेकिन वह पारित नहीं हो सका। पति जेल चला जाएगा तो महिला की आजीविका का क्या होगा।

-

X
कांग्रेस ने कहा-मोदी को हराने गठबंधन जरूरी, राहुल को नेता मानें सहयोगी दल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..