• Home
  • Chhattisgarh News
  • Kharsia News
  • परीक्षा देने पहुंचे छात्र, शिक्षक छुट्‌टी पर, समन्वयक ने संभाली व्यवस्था
--Advertisement--

परीक्षा देने पहुंचे छात्र, शिक्षक छुट्‌टी पर, समन्वयक ने संभाली व्यवस्था

खरसिया| ब्लाक के बसनाझर स्कूल में शनिवार को आठवीं की परीक्षा देने के लिए छात्र पहुंचे, लेकिन शिक्षक नदारद रहे।...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:15 AM IST
खरसिया| ब्लाक के बसनाझर स्कूल में शनिवार को आठवीं की परीक्षा देने के लिए छात्र पहुंचे, लेकिन शिक्षक नदारद रहे। परीक्षा के दिन ही प्रभारी समेत तीनों शिक्षकों ने सामूहिक अवकाश ले लिया। हालांकि वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर आनन फानन में स्कूल समन्वयक ने व्यवस्था संभाली, नही तो छात्र परीक्षा देने से ही वंचित हो जाते।

मामला सामने आने के बाद बीईओ ने जांच के आदेश दे दिए हैं। बसनाझर माध्यमिक स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या 60 है। परीक्षा प्रभारी के तौर पर हरिश्चंद्र डनसेना को जवाबदारी सौंपी गई थी, जबकि सहयोगी के लिए स्कूल के दो शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। बताया जाता है कि एक दिन पहले प्रभारी समेत उक्त तीनों शिक्षकों ने अटेंडेंस टेबलेट में छुट्टी का सामूहिक आवेदन दिया था, लेकिन परीक्षा के चलते उनकी छुट्टियां नामंजूर कर दी गई थी। शेष पेज 22





बावजूद उसके तीनों शिक्षकों ने परीक्षा के दिन स्कूल आना जरूरी नहीं समझा। इधर सुबह 8 बजे से पहले ही परीक्षार्थी परीक्षा देने स्कूल पहुच चुके थे, मगर शिक्षकों की गैर मौजूदगी के चलते समय पर परीक्षा शुरू नहीं हुई। इस बीच मामले की गंभीरता को देख स्कूल समन्वयक ने आनन-फानन में प्राइमरी स्कूल के दो शिक्षकों की ड्यूटी परीक्षा के लिए लगाई तब कहीं जाकर बच्चें परीक्षा दे पाए। शिक्षकों के गैर जिम्मेदाराना रवैये का यह अपने तरह का पहला मामला है। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने प्रधानपाठक की रिपोर्ट मिलने के बाद मामले में जांच का आदेश दे दिया है। अनुशासनहीनता दिखाने वाले शिक्षकों को विभाग शो काज नोटिस जारी करने जा रहा है। तय मियाद के भीतर जवाब नही मिलने पर दोषी गुरुजी के खिलाफ एकपक्षीय कठोर कार्रवाई को अमलीजामा पहनाया जा सकता है।

होंगे सस्पेंड

परीक्षा ड्यूटी में लापरवाही का मामला सामने आया है। तीनों शिक्षकों के खिलाफ जांच के आदेश दे दिए गए हैं। दोषी पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई के साथ साथ निलंबित भी किया जाएगा।।

ए. भारद्वाज, बीईओ खरसिया