• Home
  • Chhattisgarh News
  • Korba News
  • हनुमान की सेवा में सुबह से शाम तक जुटे रहे भक्त, दिनभर जगह-जगह हुए भजन-कीर्तन
--Advertisement--

हनुमान की सेवा में सुबह से शाम तक जुटे रहे भक्त, दिनभर जगह-जगह हुए भजन-कीर्तन

पवनसुत हनुमान की भक्ति में शहरी श्रद्धालुओं की आस्था जयंती पर देखने को मिली। नगर का एक भी हनुमान मंदिर ऐसा नहीं...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:30 AM IST
पवनसुत हनुमान की भक्ति में शहरी श्रद्धालुओं की आस्था जयंती पर देखने को मिली। नगर का एक भी हनुमान मंदिर ऐसा नहीं रहा जहां कोई न कोई आयोजन पूरे दिन न चला हो तो इससे अलग शहरी क्षेत्र की सीमा के आउटर मंे खड़ी अंजनीपुत्र की विशाल प्रतिमाओं को पूजने वालों की कमी दिखी। इन प्रतिमाओं की भव्यता देखते बन रही थी।

शनिवार को हनुमान जयंती पर चहुंओर हनुमान चालीसा गूंजता रहा। सुबह से शाम तक गूंजने वाले चालीसा पाठ के साथ हनुमान भक्तों ने प्रसाद व भंडारे तक आयोजित किए थे। यह नजारा शहर के अंदर हर 10 कदम पर नजर आया। कोसाबाड़ी से लेकर सीतामढ़ी तक शहर समाप्त हो जाता है। इस बीच 50 से अधिक हनुमान मंदिर रहे जहां किसी समाज, संस्था या संगठन की ओर से विशेष आयोजन किया गया। पूजा अनुष्ठान के साथ हनुमान की भक्ति में लोगों ने आस्था अनुसार प्रसाद व भंडारा आयोजित किया। जिसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। परन्तु उन देवस्थलों पर सुबह के बाद कोई नजर ही नहीं आया जहां की विशाल हनुमान जी की प्रतिमा हर किसी को आकर्षित करने वाली थी। इन प्रतिमाओं में राजस्व कालोनी के पीछे स्थित पुराना गोकुलनगर तो दूसरी प्रतिमा दादरखुर्द स्थित कंकालीनदाई मंदिर परिसर की थी। नगर में कोसाबाड़ी स्थित सिद्ध हनुमान मंदिर, निहारिका स्थिति दशहरा मैदान मेें दक्षिणमुखी हनुमान, एमपीनगर-हवाईपट्‌टी के समीप स्थिति दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर, मुड़ापार स्थित हनुमान मंदिर, सीतामढ़ी रामजानकी मंदिर परिसर में स्थापित हनुमान प्रतिभा के प्रति वर्षों से लोगों में आस्था बनी हुई है। श्रद्धालु मानते हैं कि इन मंदिरों में पूजा करने से मनोकामना अवश्य पूरी होती है।

शहर के अंदर हर दस कदम पर नजर आया बजरंग बली के भक्तों का हुजूम

ओल्ड गोकुलनगर रामपुर में स्थापित प्रतिमा,

विधायक के भंडारे में पहुंचे शहरवासी

विधायक जयसिंह अग्रवाल की ओर से हनुमान जयंती पर बुधवारी स्थिति रामजानकी मंदिर में भंडारा आयोजित था। जिसमें हर वर्ग के लोग शामिल हुए। यहां सुबह 11 बजे से शुरू हुआ प्रसाद वितरण देर शाम तक जारी रहा। प्रसाद ग्रहण शहर के हर बस्ती, कालोनी से लोग पहुंचे थे। पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री डॉ.चरणदास महंत, विधायक जयसिंह अग्रवाल, महापौर रेणु अग्रवाल ने मंदिर परिसर में स्थापित हनुमान जी की पूजा अर्चना कर लोगों को प्रसाद बांटे।

रामजानकी मंदिर में प्रसाद ग्रहण करते लोग,

हनुमान जयंती पर महिलाओं ने दी नृत्य की प्रस्तुति

कोरबा। हनुमान जयंती पर एमपी नगर महिला मंडल ने शनिवार को कार्यक्रम आयोजित की। जिसमें महिलाओं ने राम, लक्ष्मण व हनुमान की जीवंत झांकी के साथ नृत्य की प्रस्तुति देकर सबका मनमोह लिया। दुनिया चले न श्रीराम के बिना, राम चले न हनुमान के बिना गीत पर सभी झूमते रहे।