• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Korba News
  • विपक्ष का हंगामा, पुलिस बुलाना पड़ी, 10 मिनट में 673 करोड़ का बजट पास, पुरानी योजनाएं हटाने से घटी राशि
--Advertisement--

विपक्ष का हंगामा, पुलिस बुलाना पड़ी, 10 मिनट में 673 करोड़ का बजट पास, पुरानी योजनाएं हटाने से घटी राशि

नगर निगम की महापौर रेणु अग्रवाल ने शनिवार को साकेत के सभाकक्ष में अपने कार्यकाल का चौथा बजट प्रस्तुत किया। बैठक...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:35 AM IST
नगर निगम की महापौर रेणु अग्रवाल ने शनिवार को साकेत के सभाकक्ष में अपने कार्यकाल का चौथा बजट प्रस्तुत किया। बैठक शुरू होते ही विपक्षी पार्षदों ने हंगामा शुरू कर दिया। वे महापौर पर भ्रष्टाचार व मीडिया को सदन में बैठने देने की मांग कर रहे थे। सभापति धुरपाल सिंह कंवर से भी विपक्षी पार्षद भिड़ गए। सभापति बार-बार बैठने को कहते रहे। लेकिन पार्षद नहीं माने।

इसकी वजह से पुलिस बुलानी पड़ी। सत्ता पक्ष के पार्षद भी विपक्षी पार्षदों के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। इसकी वजह से माहौल गर्म हो गया। एडिशनल एसपी कीर्तन राठौर, टीआई यदुमणी सिदार, एसडीएम बीएस मरकाम, तहसीलदार टीआर भारद्वाज पुलिस बल के साथ पहुंचे। इसके बाद भी हंगामा नहीं रूका। सभापति ने विपक्षी पार्षदों को निलंबित कर दिया। इसके बाद भी हंगामा करते रहे। पुलिस बल की मौजूदगी में महापौर ने 673 करोड़ 19 लाख का बजट प्रस्तुत किया। पिछले साल 739 करोड़ का बजट था। इसमें कई पुरानी योजनाओं को हटाने से बजट राशि कम हो गई है। नई योजनाओं की बजाए पुरानी योजनाओं को पूर्ण करने फिर प्रावधान किया गया है। महापौर ने महिलाओं का विशेष ध्यान रखते हुए हर जोन में मां यशोदा वात्सल्य गृह खोलने की घोषणा की।

सभापति ने बर्खास्त किया फिर भी डटे रहे

सभापति धुरपाल सिंह कंवर विपक्षी पार्षदों के हंगामे को देखकर इतने नाराज हो गए कि उन्होंने सभी को बर्खास्त कर दिया। नेता प्रतिपक्ष योगेश जैन, पार्षद महेन्द्र सिंह चौहान, हितानंद अग्रवाल, शिव अग्रवाल, अमरनाथ अग्रवाल, रवि चंदेल, संतोष राय, दिनेश वैष्णव, विकास अग्रवाल, अब्दुल रहमान, सुफल दास, विनिता द्विवेदी समेत एल्डरमेन को निलंबित कर दिया। साथ ही पुलिस को सूची देकर हटाने कहा लेकिन सभी हंगामा करते रहे।

निगम बजट की योजनाएं

पेयजल:काम जारी

24 घंटे पानी देंगे

वार्ड 1 से 42 तक पेयजल योजना का काम पूर्ण कर लिया गया है। पश्चिम क्षेत्र में वार्ड क्रमांक 43 से 67 तक 25 वार्डों के लिए 229 करोड़ 36 लाख के कार्य चल रहे हैं। 40 प्रतिशत काम हुआ है। इस 30 वर्षीय योजना के पूर्ण होने के बाद 24 घंटे पानी दिया जाएगा।

सिवरेज: सिवरेज की समस्या आरपी नगर, एमपी नगर, रविशंकर शुक्ल नगर, शिवाजी नगर, नेहरू नगर में अधिक है। यहां पिछली बार भी काम नहीं हो पाया था। इस वजह से बजट में सिवरेज सिस्टम के लिए एक करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। स्वच्छ भारत मिशन के लिए 5 करोड़ की राशि निर्धारित की गई है।

सड़क: होगा निर्माण

दर्री बरॉज तक फोरलेन

यातायात को व्यवस्थित करने के लिए सीएसईबी चौक से दर्री बरॉज चौक तक फोरलेन बनाने 46 करोड़ रुपए का प्रावधान है। पिछले साल भी यह बजट में था लेकिन इस साल काम शुरू हो जाएगा। साथ ही इंदिरा नगर से बांकीमोंगरा गजरा तक सड़क बनेगी।

आवास: बनेंगे मकान

5 हजार लोगों को मकान

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5 हजार मकानों का निर्माण पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित है। केन्द्र सरकार ने दादरखुर्द में 2784 मकानों का निर्माण करने की मंजूरी मिली है। इसकी लागत 132 करोड़ रुपए है। 481 मकान पहले से बन रहे हैं।

इंदिरा स्टेडियम

खेल : बढ़ेंगी सुविधाएं

स्क्वेस कोर्ट, बैडमिंटन हाल

इंदिरा स्टेडियम परिसर को खेल जोन के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां स्क्वेस कोर्ट व बैडमिंटन हाल का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही जूडो-कराटे के लिए हॉल प्रस्तावित है। यहां टेनिस कोर्ट, बास्केटबाल कोर्ट का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है।

10 हजार लोगों को होगा फायदा

निगम ने सामान्य सभा में महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किया। जिसके तहत लीज में दिए गए जमीन, प्लाट व भवनों को फ्री होल्ड कर मालिकाना हक दिया जाएगा। शहर में साडा के समय से मकान, दुकान व काम्पलेक्स का निर्माण कराया गया है। इसका लाभ 10 हजार से अधिक लोगों को मिलेगा।

ये नई योजनाएं इस बजट में हुई शामिल




यह भी निगम में पहली बार हुआ






90 प्रतिशत बजट कट-कॉपी-पेस्ट

विकास योजनाएं 2017-18 बजट 2018-19 बजट

इन बड़ी योजनाओं को बजट से हटाया

योजना राशि

हाइटेक बस स्टैण्ड 10 करोड़

मैथमेटिकल पार्क 50 लाख

मुड़ापार तालाब का 2.5 करोड़ सौंदर्यीकरण

बजट को घटाया फिर भी निगम फायदे में

वर्ष 2018-19

प्रारंभिक अवशेष 15090.73 लाख

अनुमानित आय 52229 लाख

कुल योग 67319.73 लाख

अनुमानित व्यय 63575 लाख

शेष 3744.73 लाख

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..