• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Korba News
  • स्कूल का समय बदला: पहली पाली सुबह 7 से दोपहर 11.30 बजे तक, आदेश जारी
--Advertisement--

स्कूल का समय बदला: पहली पाली सुबह 7 से दोपहर 11.30 बजे तक, आदेश जारी

तेजी से बढ़ती गर्मी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने पूर्व की तरह इस बार भी पुराने समय सारणी अनुसार...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:35 AM IST
तेजी से बढ़ती गर्मी को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर ने पूर्व की तरह इस बार भी पुराने समय सारणी अनुसार स्कूल संचालन का आदेश जारी किया है। जो जिले में शिक्षा अधिकारियों के लेटरहेड पर स्कूलों में पहुंचा है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथॉरिडटी ने हीट अलर्ट जारी किया है। जिसके तहत स्कूल सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित नहीं होंगे। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारियों, स्कूलों के प्राचार्यों को स्कूलों के संचालन के लिए समय व अवधि का निर्धारण करने कहा गया है। गर्मी को देखते हुए यह निर्णय राज्य सरकार का स्कूल शिक्षा विभाग ने लिया है। जिसके तहत एक पाली में लगने वाले स्कूलों में 1 अप्रैल से 30 अप्रैल 1 तक सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक कक्षाएं लगेंगी। जबकि 16 जून से 31 मार्च तक सुबह 10 से शाम 4 बजे तक। उधर ऐसे स्कूल जहां कक्षाएं दो पालियों में लगती हैं। उनमें 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक कनिष्ठ स्कूलों की कक्षाएं सुबह 7 से दोपहर 11.30 बजे तक तो वरिष्ठ स्कूलों की कक्षाएं दोपहर 11.30 से शाम 4.30 बजे तक लगेंगी। 16 जून से 31 मार्च तक कनिष्ठ स्कूलों की कक्षाएं सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक तो वरिष्ठ स्कूलों की कक्षाएं दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित होंगी। शासन के आदेश काे जिले के निजी स्कूल फॉलो करेंगे या नहीं इसकी अधिकृत घोषणा आदेश में नहीं होने से निजी स्कूलों में भ्रम की स्थिति बनेगी।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथॉरिटी ने दोपहर 1 से 3 बजे तक स्कूल बंद रखने कहा

1 मई से 15 जून तक छुट्टी: पाली ब्लाक को सूखाग्रस्त क्षेत्र शासन ने घोषित किया है। ग्रीष्मकालीन छुट्‌टी 1 मई से 15 जून के बीच भी यहां के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन का संचालन स्कूलों में होगा। सभी स्कूल शनिवार को दिन तथा स्थानीय बाजार के दिन समयानुसार पूरे समय लगेंगे। पाली बीईओ डी लाल ने बताया कि जारी आदेश मिल गया है। 1 अप्रैल से बदले समय पर स्कूल लगेंगे।

हीट अलर्ट से आदेश दूर: जिला शिक्षा अधिकारी ऑफिस से जारी आदेश में जो समय गर्मी को देखते हुए संचालन के लिए दिया है उससे एनडीएएमए (राष्ट्रीय आपदा प्रबधन अथॉरिटी का आदेश दूर है। छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों मेें गर्मी को देख एनडीएएमए ने ढाई माह तक हीट अलर्ट पर रहने कहा है। इसके तहत स्कूलों का संचालन दोपहर 11 से शाम 3 बजे के बीच नहीं करने कहा गया है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..