--Advertisement--

गांव में समूह बना 500 महिलाओं को रोजगार से जोड़ा

कोरबा| ग्राम पंचायत ढेंगुरडीह की महिलाओं ने पहले स्वरोजगार के लिए समूह बनाया अब 12 गांव की 500 महिलाओं को जोड़कर लघु...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:50 AM IST
गांव में समूह बना 500 महिलाओं को रोजगार से जोड़ा
कोरबा| ग्राम पंचायत ढेंगुरडीह की महिलाओं ने पहले स्वरोजगार के लिए समूह बनाया अब 12 गांव की 500 महिलाओं को जोड़कर लघु व्यवसाय कर रही हैं। शासन के बिना सहयोग से महिलाएं गांव में मशरूम, केंचुआ खाद, जैविक कीटनाशक दवाई बनाती हैं। साथ ही हल्दी, मिर्च, मसाला का पैकेट तैयार कर बाजार में पहुंचा रही हैं।

उत्पादक संघ बनाने में महिलाओं को कड़ी मेहनत करनी पड़ी। यह काम महिलाएं पार्ट टाइम में करती हैं। घर का कामकाज निपटाने के बाद पैकेट बनाना और बाजार तक पहुंचाने में जुटी हुई हैं। इसके अलावा गोभी, टमाटर, मिर्च के पौधे तैयार करने नर्सरी भी चला रही हैं। महिलाओं का कहना है कि शासन से सहयोग मिल जाए तो व्यवसाय को आगे बढ़ा सकती हैं।

अभी छोटे रूप में लघु व्यवसाय कर रही हैं। महिलाओं ने बताया कि जब भी समय मिलता है समूह के कामों में जुट जाती हैं। अभी फायदा कम मिल रहा है लेकिन आगे व्यवसाय बढ़ाने के लिए सभी प्रयास कर रही हैं। आने वाले दिनों में व्यवसाय और भी बढ़ेगा।

50 हजार के व्यवसाय में एक लाख की बिक्री: लघु व्यवसाय से महिलाओं ने बताया कि 50 हजार के व्यवसाय में अभी तक 1 लाख की बिक्री हुई है। इसे जमा कर व्यवसाय को आगे बढ़ा रही हैं। उनका कहना है कि आगे मशीन लेकर पैकेट तैयार करेंगी।

25 हजार से शुरूआत अभी खाते में 2 लाख

उत्पादक संघ की अध्यक्ष रजनी कंवर व उपाध्यक्ष साधमती बताती हैं कि नाबार्ड से 25 हजार रुपए का फंड मिला था। बाद में सभी ने 1-1 हजार का सहयोग किया। अभी खाते में 2 लाक रुपए जमा है। इस राशि का उपयोग एक दूसरे को जरूरत पड़ने पर देते हैं।

X
गांव में समूह बना 500 महिलाओं को रोजगार से जोड़ा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..