• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Korba
  • तारन को ज्ञापन शासकीय शिक्षक व शिक्षक पंचायत का हो एक ही विभाग
--Advertisement--

तारन को ज्ञापन- शासकीय शिक्षक व शिक्षक पंचायत का हो एक ही विभाग

Korba News - शिक्षाकर्मियों की मांगों को लेकर शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय संघ के प्रांताध्यक्ष डॉ. गिरीश केशकर के नेतृत्व में...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:55 AM IST
तारन को ज्ञापन- शासकीय शिक्षक व शिक्षक पंचायत का हो एक ही विभाग
शिक्षाकर्मियों की मांगों को लेकर शिक्षक पंचायत नगरीय निकाय संघ के प्रांताध्यक्ष डॉ. गिरीश केशकर के नेतृत्व में पंचायत विभाग रायपुर के संचालक तारन प्रकाश सिन्हा को ज्ञापन सौंपा गया। इस दौरान पंचायत संचालक को सभी संघों से मंगाए गए सुझाव व साक्ष्य से संबंधित 202 पन्नों का तथ्यात्मक दस्तावेज साैंपा गया।

प्रतिनिधि मंडल ने पंचायत संचालक को बताया कि किस तरह से नियमों की अनदेखी कर विगत 22 वर्षो से शिक्षाकर्मियों को उनके अधिकारों से वंचित रखा गया। इस संबंध में सिलसिलेवार पूरा ब्योरा प्रस्तुत करते हुए डॉ. केशकर ने मांग रखी कि शासकीय शिक्षकों एवं शिक्षक पंचायत, नगरीय निकाय संवर्ग के शिक्षकों का एक ही विभाग करके सारी अनियमितता दूर किया जाए। प्रांताध्यक्ष ने संचालक का ध्यान आकर्षित कराया कि भारत के संविधान में हुए 73 वें संसोधन के तहत अविभाजित मध्यप्रदेश में संविधान संसोधन का पालन करते हुए सभी स्कूलों को शाला, भवन एवं स्टाफ सहित पंचायतों को सौपे जाने के आदेश जारी किए गए थे। 1 नवंबर सन 2000 को पृथक छत्तीसगढ़ राज्य के उदय होने के पश्चात छत्तीसगढ़ राज्य ने भी उक्त संविधान संसोधन को अपनाया गया है और प्रथम अधिसूचना में अविभाजित मध्यप्रदेश के सभी नियमों को तब तक के लिए अंगीकृत किया गया था, जब तक छत्तीसगढ़ राज्य का अपना कोई नियम नहीं बना लिया जाता।

उक्त तथ्यों के आधार पर शासकीय शिक्षक एवं पंचायत विभाग के शिक्षक पंचायत, नगरीय निकाय संवर्ग एक ही विभाग के होने चाहिए एवं सेवा शर्ते, वेतनमान, भत्ते एवं सभी सुविधाएं समान होना चाहिए। इस संबंध में सिलसिलेवार पूरा ब्योरा प्रस्तुत करते हुए डॉ. केशकर ने मांग रखी कि शासकीय शिक्षकों एवं शिक्षक पंचायत, नगरीय निकाय संवर्ग के शिक्षकों का एक ही विभाग करके सारी अनियमितता दूर किया जाए। प्रतिनिधि मंडल में संघ के प्रांताध्यक्ष डॉ. गिरीश केशकर के साथ प्रांतीय कोषाध्यक्ष तरूण वैष्णव, प्रांतीय संगठन सचिव यसवंत कुमार आदिले, भैरो प्रसाद रात्रे, शमीम खान, हरी पटेल, डीएस मिरी, बद्री साहू, योगेश भोषले सहित अन्य पदाधिकारी शामिल थे।

X
तारन को ज्ञापन- शासकीय शिक्षक व शिक्षक पंचायत का हो एक ही विभाग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..