कोरबा

  • Home
  • Chhattisgarh News
  • Korba News
  • दीपका व कटघोरा नगर पालिका को जल्द ही मिलेगा स्वच्छता निरीक्षक
--Advertisement--

दीपका व कटघोरा नगर पालिका को जल्द ही मिलेगा स्वच्छता निरीक्षक

नगर पालिका परिषद कटघोरा व दीपका में वर्षों से रिक्त स्वच्छता निरीक्षकों की कमी जल्द दूर होगी। शासन ने नगरीय...

Danik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:55 AM IST
नगर पालिका परिषद कटघोरा व दीपका में वर्षों से रिक्त स्वच्छता निरीक्षकों की कमी जल्द दूर होगी। शासन ने नगरीय निकायों में रिक्त पदों को भरने वेकेंसी जारी की है। आवेदकों के लिए अधिकतम 35 वर्ष की आयु के साथ शैक्षणिक योग्यता में जीव विज्ञान में बीएससी की डिग्री अनिवार्य किया गया है।

स्नातक के साथ ही उनके लिए स्वच्छता निरीक्षक का डिप्लोमा प्रमाणपत्र धारक होने का मापदंड तय किया गया है। इन दो योग्यताओं के आधार पर आवेदन की पात्रता निर्धारित की गई है। नगरीय प्रशासन एवं विकास ने नगर पालिका परिषद व निगम में स्वच्छता निरीक्षकों की सीधी भर्ती के लिए रिक्तियां जारी की हैं। निकायों से मिली रिक्त पदों की जानकारी के आधार पर कुल 57 पद के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। परीक्षा की पात्रता रखने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा में बैठने का अवसर प्राप्त होगा। परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर अभ्यर्थियों की मेरिट सूची तैयार की जाएगी। संयोग से अगर प्राप्तांक समान हैं, तो जिसकी जन्मतिथि पहले की होगा, यानि जन्म प्रमाणपत्रों के आधार पर जो उम्र में बड़ा होगा, उसे वरीयता दी जाएगी। लिखित परीक्षा में मिले प्राप्तांक के साथ अभ्यर्थियों की आयु भी एक समान हुए, तो ऐसी स्थिति निर्मित होने पर अंग्रेजी वर्णमाला के पहले से अंतिम अक्षर (ए से जेड) तक नाम में पहले से बाद के अक्षरों से शुरू होने वाले नाम को वरीयता प्रदान की जाएगी। सीधी भर्ती के लिए छत्तीसगढ़ व्यावसायिक मंडल रायपुर की ओर से स्वतंत्र लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस प्रक्रिया में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करना होगा, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन पत्र भरने की 7 मार्च को अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। एक अप्रैल को रविवार के दिन सुबह 10 से दोपहर 1.15 बजे तक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। अंबिकापुर, बिलासपुर, दुर्ग, जगदलपुर व रायपुर समेत संभागीय मुख्यालयों में परीक्षा आयोजित होगी।

जीव विज्ञान स्नातक व एसआई में डिप्लोमा

आवेदन करने मांगी गई न्यूनतम योग्यता पर गौर करें, तो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जीव विज्ञान में स्नातक की डिग्री के साथ स्वच्छता निरीक्षक (एसआई) में मान्यता प्राप्त संस्था से डिप्लोमा प्रमाणपत्र होना चाहिए। तृतीय श्रेणी की सेवा व वेतन बैंड 5200 से 20 हजार 200 रुपए तथा ग्रेड पे 2800 समेत अन्य भत्ते निर्धारित किए गए हैं। आयु सीमा की गणना सामान्य प्रशासन विभाग के प्रावधानों के अनुसार एक जनवरी 2018 तक न्यूनतम 21 वर्ष व अधिकतम 35 वर्ष निर्धारित है। आयु सीमा में छूट राज्य शासन से प्रचलित नियमों के अनुसार होगी।

इसी तिथि में होगी लेखापाल परीक्षा

प्रदेशभर के कुल 23 निकाय में रिक्तियां जारी करते हुए आवेदन मंगाए गए हैं। इनमें कोरबा जिले के भी दो नगरीय निकायों के लिए भी स्वच्छता निरीक्षक की सीधी भर्ती की जाएगी। इनमें नगर पालिका परिषद कटघोरा व दीपका भी शामिल हैं। दोनों नगरीय निकायों में एक-एक पद स्वीकृत किए गए हैं। चारों ही नगरीय निकायों के लिए स्वीकृत पदों को अनारक्षित वर्ग में रखा गया है, जिनके अनुसार अभ्यर्थी अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। जिस तिथि और वक्त में स्वच्छता निरीक्षक की परीक्षा होगी, उसी दिन लेखापाल भर्ती परीक्षा भी आयोजित है।

Click to listen..