• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Korba
  • सोनपुरी के शिविर में 57 बच्चों व 38 ग्रामीणों ने कराई दातों की जांच
--Advertisement--

सोनपुरी के शिविर में 57 बच्चों व 38 ग्रामीणों ने कराई दातों की जांच

Korba News - हमारा स्वास्थ्य हमारे हाथों में है। यदि हम नियमित रूप से अपने शरीर की सफाई रखेंगे तो व्याधियों से दूर रहकर निरोग...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 03:05 AM IST
सोनपुरी के शिविर में 57 बच्चों व 38 ग्रामीणों ने कराई दातों की जांच
हमारा स्वास्थ्य हमारे हाथों में है। यदि हम नियमित रूप से अपने शरीर की सफाई रखेंगे तो व्याधियों से दूर रहकर निरोग रहेंगे। पेट से संबंधित बीमारियों का प्रमुख कारण दांतों व मसूड़ों का ठीक नहीं होना है। इसलिए हमंे अपने दातों व मसूड़ों को सुरक्षित रखने स्वयं पहल करनी होगी।

यह बात दंत रोग विशेषज्ञ डॉ.विवेकरंजन महतो ने केएन कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में गोदग्राम सोनपुरी में आयोजित दंत परीक्षण शिविर में कही। उन्होंने शिविर के दौरान प्रायमरी स्कूल के 57 बच्चों के साथ गांव के 38 लोगों का परीक्षण कर उन्हें हिदायत दी। शिविर आयोजन में प्राचार्य केजे कौर का विशेष सहयोग रहा। डॉ.रंजन ने छात्रों का परीक्षण करने पर जांच में जरूरी दवाईयांे का भी वितरण किया। शिविर में डॉ.विशाल अग्रवाल ने भी अपनी सेवाएं दी। उन्होंने बताया कि भोजन में विटामिन, कैल्शियम, साग सब्जियों का अभाव बच्चों के दातों व शरीर को रोग ग्रस्त बनाते हैं। इस कमी को दूर करने जीवनशैली में लाना होगा।

रागिनी ने सुनाया 34 का पहाड़ा, मिला सम्मान

सोनपुरी प्रायमरी स्कूल में कक्षा चौथी में पढ़ने वाली रागिनी से डॉ.महतो ने कुछ सवाल पूछे। इसी दौरान उन्होंने उससे 34 का पहाड़ा सुनाने कहा। डॉ.महतो से सवाल उठते ही छात्रा रागिनी ने एक सांस में 34 का पहाड़ा बेधड़क सुनाकर वहां मौजूद सभी लोगों को प्रभावित किया। बच्ची की प्रतिभा से प्रभावित डॉ.महतो ने उसे पेन व डायरी देकर प्रोत्साहित किया।

X
सोनपुरी के शिविर में 57 बच्चों व 38 ग्रामीणों ने कराई दातों की जांच
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..