--Advertisement--

छात्र-छात्राओं व पालकों ने कराया रक्त परीक्षण

Korba News - गांव के किसी भी व्यक्ति की तबियत खराब हो और उसे ब्लड की जरूरत हो। उनके साथ अथवा आसपास रहने वालों से उनकी मदद मिल...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:41 AM IST
Korba News - blood tests conducted by students and parents
गांव के किसी भी व्यक्ति की तबियत खराब हो और उसे ब्लड की जरूरत हो। उनके साथ अथवा आसपास रहने वालों से उनकी मदद मिल जाती लेकिन दुर्भाग्य कि किसी को अपने ब्लड ग्रुप की जानकारी नहीं होती। ऐसी स्थिति में अक्सर मरीज के साथ उनके परिजनों को शहर के अस्पतालों में भटकना पड़ता है।

यहां तक की स्कूल की गाइड्स को कहीं बाहर भ्रमण पर जाने के लिए उनका मेडिकल रिपोर्ट बनाया जाता है उसके में भी ब्लड ग्रुप की जानकारी देनी होती है। जागरुकता के अभाव में गांव के लोग शहर आकर अपना रक्त परीक्षण भी नहीं कराते। इसी उद्देश्य को पूरा करने शनिवार को रक्त परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं के साथ उनके पालक भी शामिल होकर परीक्षण कराए। शिविर में रानी धनराज कुंवर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोरबा के कुशल टेक्नीशियन व उनके सहयोगियों ने मिडिल व हाई स्कूल बुंदेली के छात्र-छात्राओं एवं ग्रामीणों सहित करीब 170 लोगों के रक्त समूह का जांच किए। परीक्षण कराने वालों को स्कूल की ओर से प्रमाण पत्र भी दिया गया। रक्त परीक्षण शिविर में स्काउट गाइड बुंदेली की गाइड कैप्टन पुष्पा शांडिल्य के साथ गाइड्स (छात्राएं) ने सहयोग किया। आयोजन के लिए हाई स्कूल के प्राचार्य भरतलाल यादव, मिडिल स्कूल के प्रधानपाठक सीताराम कंवर समेत स्कूल के सभी शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं।

कैंप में शामिल छात्र-छात्राएं व पालक।

4 साल के राशुल ने भी कराया परीक्षण

रक्त परीक्षण शिविर की खासियत यह रही कि सबसे कम उम्र (4 वर्ष) के राशुल साहारे ने भी रक्त परीक्षण कराया। राशुल बुंदेली हाई स्कूल की शिक्षक प्रतिभा साहारे का पुत्र है। जिन्होंने राशुल का रक्त परीक्षण कराते हुए ग्रामीणों को आगे आने प्रेरित किया। सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक चले शिविर में सभी का सहयोग मिला।

X
Korba News - blood tests conducted by students and parents
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..