कर्मी से क्रेडिट कार्ड की डिटेल लेकर एक लाख की शॉपिंग

Korba News - एक रिटायर्ड बालको कर्मी ने एसबीआई की क्रेडिट कार्ड ली थी। एक साल तक कार्ड का उपयोग नहीं करने पर एक डेढ़ माह पहले ठग...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:30 AM IST
Korba News - chhattisgarh news 1 lakh shopping by credit card details from the worker
एक रिटायर्ड बालको कर्मी ने एसबीआई की क्रेडिट कार्ड ली थी। एक साल तक कार्ड का उपयोग नहीं करने पर एक डेढ़ माह पहले ठग ने बैंक कर्मी बनकर गोपनीय जानकारी ली और 1 लाख रुपए की ऑनलाइन शापिंग कर ली। मामले की शिकायत पर पुलिस जांच कर रही है। बालको थाना अंतर्गत गायत्री मंदिर रोड भदरापारा निवासी सत्यनारायण जायसवाल रिटायर्ड बालको कर्मी है। उन्होंने करीब एक साल पहले बालको नगर में स्टेट बैंक में लगे कैंप में क्रेडिट कार्ड लिया था। लेकिन एक साल तक उसका उपयोग नहीं किया। इस बीच डेढ़ माह पहले उनके मोबाइल पर अनजान नंबर से कॉल आया। कॉल रिसीव करते ही सामने वाले ने खुद को एसबीआई का कर्मचारी बताते हुए क्रेडिट कार्ड उपयोग नहीं करने के बारे में जानकारी और इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड की सेवा बंद करने के संबंध में पूछा। क्योंकि सत्यनारायण ने एक बार भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं किया था इसलिए वह ठग के झांसे में आ गया। उसने कार्ड बंद करने के लिए पूछी गई गोपनीय जानकारी ठग को बता दी। इसके बाद 28 अप्रैल को सत्यनारायण के मोबाइल पर क्रेडिट कार्ड से लगभग 1 लाख रुपए की ऑनलाइन शापिंग का मैसेज आया। इससे हड़बड़ाकर सत्यनारायण स्टेट बैंक पहुंचा। जहां बैंक कर्मचारियों को इस संबंध में जानकारी दी। जहां से मिले सलाह के बाद कस्टमर केयर में जानकारी देकर क्रेडिट कार्ड बंद करवाया गया। इसके बाद सत्यनारायण ने घटना की लिखित शिकायत बालको थाना में दी। मामले में अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। डेढ़ माह से पुलिस मामले में जांच-पड़ताल कर रही है।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जानकारी न करें शेयर

एडिशनल एसपी जयप्रकाश बढ़ई के मुताबिक एटीएम डेबिट-क्रेडिट कार्ड की वैधता खत्म होने व लिमिट बढ़ाने, सुविधा बंद कराने के बहाने ठग लोगों को झांसे में लेते हैं। इसके बाद गोपनीय जानकारी हासिल करके खाते से रकम निकाले व ऑनलाइन शापिंग करके ठगी की जाती है। पुलिस लगातार इस तरह की ऑनलाइन ठगी से लोगों को बचाने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चला रही है। लोग एटीएम डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जानकारी बैंक के अधिकृत अधिकारी के अलावा किसी अन्य से शेयर न करें।

X
Korba News - chhattisgarh news 1 lakh shopping by credit card details from the worker
COMMENT