विकेन्द्रीकरण अर्थव्यवस्था से हो सकता है बेहतर विकास

Korba News - आनंद मार्ग के आचार्य रूद्रप्रकाशानंद अवधूत ने विकेन्द्रीदृत अर्थव्यवस्था विषय पर आयोजित सेमीनार में कहा कि इसे...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:05 AM IST
Korba News - chhattisgarh news better development than the decentralization economy
आनंद मार्ग के आचार्य रूद्रप्रकाशानंद अवधूत ने विकेन्द्रीदृत अर्थव्यवस्था विषय पर आयोजित सेमीनार में कहा कि इसे आर्थिक रूप से पिछड़े देश की जनता का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए किया गया।

राज्य की आर्थिक समृद्धि बढ़ाने के लिए अर्थव्यवस्था का यह नया स्वरूप है जो 5 मूलभूत सिद्धातों पर आधारित है। दुनिया के अधिकांश देश केन्द्रीयकृत अर्थव्यवस्था को अपनाए हुए हैं। चाहे वह पूंजीवादी देश हो या साम्यवादी। इस अर्थव्यवस्था का संचालन कुछ गिने-चुने पूंजीपति, संस्थान या एक ही पार्टी के पास केन्द्रित हाेती है। फिर भी ये देश जनता का जीवन स्तर नहीं उठा पाए। आचार्य ने कहा कि विकेन्द्रित अर्थव्यवस्था लागू करने पर आर्थिक समृद्धि की गारंटी दी जा सकती है। लोगों के मानसिक व आत्मिक प्रगति का रास्ता इससे साफ होगा। साथ ही भौतिक समस्याओं का निराकरण हो सकता है। यह व्यवस्था केन्द्रीयकृत अर्थव्यवस्था की तरह लाभ व मुनाफा पर आधारित न होकर उपभोग पर आधारित है। इसमें लोगों की उत्पादन मुनाफा के लिए न होकर उपभोग के लिए होगा। राेजगार की गारंटी मिलेगी। आनंद मार्ग प्रचारक के सदस्यों ने शाम को भजन-कीर्तन के साथ शहर में शोभायात्रा निकाली।

शोभायात्रा में शामिल आनंद मार्ग प्रचारक के सदस्य।

X
Korba News - chhattisgarh news better development than the decentralization economy
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना