छत्तीसगढ़ी फिल्मों को नहीं मिला सही बढ़ावा, न ही कलाकारों को प्रोत्साहन

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:11 AM IST

Korba News - बड़े व कार्पोरेट हास्पिटल भी एक तरह से मॉल कल्चर का रूप हैं। इसके कारण इलाज महंगा हो गया है। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के...

Korba News - chhattisgarh news chhattisgarhi films did not get the perfect promotion nor encouraged the cast
बड़े व कार्पोरेट हास्पिटल भी एक तरह से मॉल कल्चर का रूप हैं। इसके कारण इलाज महंगा हो गया है। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद भी यहां छत्तीसगढ़ी फिल्मों को बढ़ावा मिले इसकी सही नीति नहीं बनी।

दूसरी पीड़ादायक बात यह कि प्रदेश के स्थानीय कलाकारों को भी सही ढंग से प्रोत्साहन नहीं मिला। यह बात कार्डियोलॉजिस्ट व अभिनेता डॉ. अजय मोहन सहाय ने शुक्रवार को की। आईएमए के पूर्व अध्यक्ष डॉ. अजय मोहन सहाय एक फिल्म निर्माता व अभिनेता भी हैं। उन्हें कई पुरस्कार भी मिले हैं। शुक्रवार की दोपहर वे तिलक भवन में पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने दो टूक शब्दों में कहा कि मॉल कल्चर से मेरा अर्थ यह है कि जिस तरह से बढ़े शोरूम की जगमग से लोग प्रभावित हैं। वैसे ही अब अपने इलाज के लिए भी वे बड़े हास्पिटल का रुख करते हैं। इन बड़े हास्पिटल का संचालन दो भागों में है। एक तो चिकित्सकीय व दूसरा प्रबंधकीय।

डाॅक्टर जहां इलाज को प्राथमिकता देते हैं वहीं प्रबंधन नजर में सदैव मुनाफे का टारगेट होता है। डॉक्टरी पेशे के साथ यह संकट मीडिया जगत में भी है। डॉक्टरों पर भी अब उपभोक्ता कानून सहित अन्य धाराएं लागू हो जाती हैं। इससे पुराना डॉक्टरी का पेशा जो सेवा का रूप था वह व्यवसाय बन गया है। मुझे विश्वास है कि जल्द यह स्थिति बदलेगी। उन्होंने केरल, बंगाल, उड़ीसा जैसे प्रदेश की तुलना में छत्तीसगढ़ में स्थानीय भाषा में बनने वाले फिल्मों को मिलने वाले प्रोत्साहन को कमतर बताया। छत्तीसगढ़ में दूसरी भाषा की फिल्मों का छायांकन तो होता है। यूं लोकेशन हो या स्थानीय कलाकारों की प्रतिभा यह सही ढंग से इसलिए उभरकर नहीं आई क्योंकि सरकार ने छत्तीसगढ़ी फिल्मों की विकास की सही योजना नहीं बनाई। हमारे यहां राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकार हुए पर अपने ही प्रदेश में उन्हें वह सम्मान नहीं मिला, जिसके वे हकदार हैं।

X
Korba News - chhattisgarh news chhattisgarhi films did not get the perfect promotion nor encouraged the cast
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543