बच्चों को जन्म के साथ ही मिलेंगे जाति प्रमाण-पत्र

Korba News - बच्चों को जन्म के साथ ही जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए जिले में भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कलेक्टर किरण...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:10 AM IST
Korba News - chhattisgarh news children will get birth only with birth certificate
बच्चों को जन्म के साथ ही जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने के लिए जिले में भी कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कलेक्टर किरण कौशल ने बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए शासन के निर्धारित प्रक्रिया की जानकारी सभी निजी और सरकारी अस्पतालों के प्रबंधनों को देने राजस्व अधिकारियों को कहा है। समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के परिवारों में जन्म लेने वाले बच्चों को निश्चित समय सीमा में जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जाना है। सरकारी और निजी अस्पतालों में जन्म लेने वाले बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए वहां के प्रबंधन के अधिकारियों को भी पूरी प्रक्रिया और नियम कानूनों का ज्ञान जरूरी होगा। कलेक्टर ने कहा कि इसके लिए कार्यशाला का जिला स्तर पर अलग-अलग आयोजन किया जाए। कार्यशाला में संबंधित अस्पताल के नोडल अधिकारी और प्रबंधन के जिम्मेदार कर्मचारी शामिल हों।

इस कार्यशाला में जाति प्रमाण पत्र जारी किए जाने के संबंध में शासन के नियमों, जरूरी दस्तावेजों आदि की पूरी जानकारी संबंधितों को दी जाए। कलेक्टर ने तहसीलदार स्तर के अधिकारियों को इस कार्यशाला में जानकारी देने के लिए मनोनीत किया है और एक सप्ताह के भीतर सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए अलग-अलग कार्यशाला आयोजित करने कहा है।

सरकारी और निजी अस्पतालों को प्रक्रिया की मिलेगी जानकारी

आश्रम, छात्रावासों और स्वास्थ्य केंद्रों का होगा निरीक्षण

कलेक्टर कौशल ने आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित सभी आश्रम, छात्रावासों का निरीक्षण कर 25 जून तक प्रतिवेदन प्रस्तुत कहा है। जिले के सभी प्राइमरी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी इस दौरान आकस्मिक निरीक्षण किया जाएगा। आश्रम, छात्रावास व स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाओं के साथ-साथ अधिकारी, कर्मचारियों की नियमित उपस्थिति जांच के मुख्य बिंदु रहेंगे। जांच जिला स्तरीय अधिकारी अपना प्रतिवेदन सीधे कलेक्टर को प्रस्तुत करेंगे।

X
Korba News - chhattisgarh news children will get birth only with birth certificate
COMMENT