अधिग्रहण के बाद खरीदी गई जमीन पर मुआवजा नहीं

Korba News - हरदीबाजार| एसईसीएल दीपका क्षेत्र के भू-विस्थापितों के रोजगार, मुआवजा व पुनर्वास को लेकर ग्राम सुवाभोड़ी में दो...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 06:36 AM IST
Dipka News - chhattisgarh news compensation on land purchased after acquisition
हरदीबाजार| एसईसीएल दीपका क्षेत्र के भू-विस्थापितों के रोजगार, मुआवजा व पुनर्वास को लेकर ग्राम सुवाभोड़ी में दो दिवसीय निराकरण शिविर आयोजित किया गया।इसमें 63 आवेदन निराकरण के लिए आए। इस दौरान भू-विस्थापितों को अफसरों ने बताया कि 2004 व 2010 में अधिग्रहण के बाद से जमीन खरीदी के मामले में मुआवजा व अन्य लाभ नहीं मिलेगा। क्योंकि अधिग्रहण के दौरान कागजात में पूर्व जमीन के नाम दर्ज है । इससे ऐसे प्रभावितों को झटका लगा है, जिन्होंने अधिग्रहण के बाद जमीन खरीदी थी। नायब तहसीलदार वीरेंद्र कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि इस तरह से पूर्व में हुई रजिस्ट्री ,नामातंरण पूरी तरह से अमान्य हैं। क्योंकि नियमों के तहत अधिग्रहण के बाद खरीदी गई जमीन वर्तमान भू-स्वामी के हक की नहीं रह जाती। जमीन पूर्व मालिक के नाम से ही दर्ज रहेगी। ग्राम सुआभोड़ी एसईसीएल दीपका परियोजना के विस्तार अंतर्गत आने वाला गांव है। जहां 251 खातेदारों की 86 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। वहीं हरदीबाजार में करीब 500 खातेदार हैं जिन्होंने एसईसीएल में 2004 व 2010 के अधिग्रहण के बाद जमीन खरीदी है। ऐसे में उनको भी एसईसीएल से जमीन का मुआवजा व दूसरे लाभ नही मिल पाएंगे।

ग्रामीणों ने कहा- वर्तमान रिकार्ड पर दिया जाए मुआवजा

ग्रामीणों ने मांग की है कि एसईसीएल को भूमि अर्जन किए हुए 16-17 वर्ष हो गए हैं। इस दौरान कई लोगों ने जमीन खरीदा था। इसलिए वर्तमान राजस्व रिकार्ड के अनुसार ही मुआवजा व अन्य लाभ दिया जाना चाहिए। अगर इस तरह का नियम है तो उस दौरान भूमि-खरीदी बिक्री पर प्रशासन को ध्यान दिया जाना चाहिए था।

बचे हुए मकान की नापी 30 मई से करने निर्देश

एसडीएम अजय कुमार उरांव ने शेष बचे हुए मकान नापी के संबंध में राजस्व विभाग व दीपका के अधिकारियों को 30 मई से कार्रवाई का निर्देश दिया है। शिविर में दीपका महाप्रबंधक बालकृष्ण चंदोरा भी पहुंचे थे। तहसीलदार सनी पैंकरा, एसईसीएल के अधिकारी जीएम (महाप्रबंधक संचालक) आर राजू, माइनिंग अफसर पी मुखर्जी,एमके सिंहा,वीरेंद्र कुमार साहू,पीएन सिंह,हरदीबाजार चौकी प्रभारी आनंद कुमार साहू, संध्या पोटम,प्रगति शर्मा,पटवारी संजय यादव उपस्थित रहे।

X
Dipka News - chhattisgarh news compensation on land purchased after acquisition
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना