लोगों के घर तक पहुंचाने की बजाय नाले में फेंका जा रहा बिजली बिल

Korba News - शहर के पाड़ीमार जोन में बिजली बिल उपभोक्ताओं के घर पहुंचाने की जगह नाले में फेंका जा रहा है। जोन के एक बड़े हिस्से में...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:05 AM IST
Korba News - chhattisgarh news electricity bills being thrown in the drain instead of reaching people39s house
शहर के पाड़ीमार जोन में बिजली बिल उपभोक्ताओं के घर पहुंचाने की जगह नाले में फेंका जा रहा है। जोन के एक बड़े हिस्से में पिछले 8 -10 माह से लोगों का हर माह बिजली बिल नहीं मिल रहा है, दफ्तर के चक्कर काटकर दूसरा बिल निकलवाना पड़ता है। वहीं दूसरी तरफ जिनको बिजली बिल उपभोक्ताओं के घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी दी गई है वे बिल घर पहुंचाने की जगह नाले में फेंक रहे हैं। इसका खुलासा होने के बाद बिजली विभाग के अफसरों में भी हड़कंप मच गया।

शहर में बिजली की आंख मिचौली, अनाप-शनाप बिजली बिल देना जैसी समस्या से लोगों को राहत मिली नहीं कि अब बिजली बिल नहीं मिलने की शिकायत आम हो गई है। विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी के बाद भी समस्या दूर नहीं हो रही है। शनिवार को सोशल मीडिया में एक वीडियो व फोटो वायरल हुआ, जिसमें कुछ युवकों ने बालको क्षेत्र स्थित ढेंगुरनाला में कागज के बंडलों बहते देखा, उसे जब बाहर निकालकर देखा गया तो वह बिजली बिल की प्रतियां थी। किसी ने हजारों की संख्या में बिजली बिल को नाले में बहा दिया गया था। इसे देख लोगों ने नाराजगी जताई। इसकी जानकारी जब विभाग के अफसरों तक पहुंची तो जांच के लिए मौके अधिकारियों को भेजा गया। जहां नाले के किनारे बड़ी संख्या में बिजली बिल पड़े मिले। विभाग अब जांच कर इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कह रहा है। बालको क्षेत्र में इस तरह का मामला करीब ढाई वर्ष पहले भी सामने आया था। जिसमें बिजली बिल उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की जगह उसे बालको हाउसिंग बोर्ड के सामुदायिक केंद्र के बाहर फेंक दिया था। पाड़ीमार जोन में कुछ माह पहले आउटसोर्सिंग माध्यम से स्पाट बिलिंग शुरु किया गया था जो फेल रहा। अब फिर पुराने व्यवस्था से बिजली बिल बांटा जा रहा है। कई जगह निजी लोगों से काम कराया जा रहा है। बिजली विभाग की लापरवाही का खामियाजा लोग लंबे समय से झेल रहे हैं। पाड़ीमार के अधिकांश उपभोक्ताओं की शिकायत बिजली बिल नहीं मिलने व अनाप शनाप बिजली बिल चार्ज करने को लेकर है। पाड़ीमार जोन दफ्तर में अगर आसानी से बिजली बिल में सुधार हो जाए तो यह उपभोक्तओं के लिए बड़ी बात होती है। एक बिल में सुधार के लिए कई बार पूरे माह चक्कर लगाने पड़ जाते हैं। बिजली भुगतान के दौरान हर माह इस तरह की स्थिति बनती है।

नाले के किनारे पड़े बिल।

मामले की शिकायत पुलिस से की जाएगी: स्टेला

बिजली बिल को उपभोक्ताओं के घर तक पहुंचाने की जगह नाले में फेंकने के मामले पर विभाग का कहना है कि यह घोर लापरवाही है। जोन की प्रभारी एई स्टेला कुजूर ने कहा कि एक दिन पहले ही उन्होंने प्रभार लिया है। सूचना मिलने पर मौके पर जाकर निरीक्षण किया गया है। अब मामले की शिकायत संबंधित क्षेत्र के पुलिस थाना में की जाएगी।

जांच करने पर उजागर हो सकता है बड़ा घोटाला

पाड़ीमार जोन में खराब बिजली व्यवस्था व लापरवाही के चलते कुछ दिनों पहले ही जोन के प्रभारी मनीष श्रीवास को सस्पेंड किया गया था। अब बिजली बिलों में गड़बड़ी की बात सामने आने के बाद यहां के एक अन्य अधिकारी के खिलाफ जांच कार्रवाई शुरु करने की बात सामने आई है। बताया जा रहा है जोन के कुछ कर्मचारी भी जांच के दायरे में हैं। लोगों का कहना है कि यहां बिजली बिलों में गड़बड़ी की उच्च स्तर पर जांच कराई जाए तो बड़ा घोटाला उजागर हो सकता है।

X
Korba News - chhattisgarh news electricity bills being thrown in the drain instead of reaching people39s house
COMMENT