बिजली कंपनी ने सेवानिवृत्त संविदा कर्मियों को लेकर मांगी जानकारी

Korba News - बिजली कंपनी में संविदा तौर पर कार्यरत अफसर व कर्मचारियों की जानकारी सभी पावर प्लांट प्रमुख से प्रबंधन की ओर से...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:50 AM IST
Korba News - chhattisgarh news electricity company seeks information about retired contract workers
बिजली कंपनी में संविदा तौर पर कार्यरत अफसर व कर्मचारियों की जानकारी सभी पावर प्लांट प्रमुख से प्रबंधन की ओर से मांगी गई है। इसका निर्देश भी जारी कर दिया गया है। जिसके बाद ऐसे गैर जरूरी अफसर व कर्मियों को काम से हटाया जाएगा। स्थानीय प्रबंधन से इसकी रिपोर्ट मुख्यालय पहुंचने के बाद ऐसे लोगों की छुट्टी तय मानी जा रही है। बिजली कंपनी में कई अफसर को सेवानिवृत्ति के बाद भी काम पर रखा गया है। बताया जा रहा है कि योग्य अफसर नहीं होने से कंपनी को यह निर्णय लेना पड़ा था। प्रदेश में सरकार बदलने के बाद कंपनी में संविदा नियुक्ति बंद करने की तैयारी शुरू हो गई है। बिजली कंपनी ने भी संविदा अफसर व कर्मचारियों को लेकर जानकारी मांगी गई है। जिसमें कहा गया है कि संविदा के तौर पर कितने अधिकारी व कर्मचारी कार्यरत हैं। इनकी आवश्यकता क्या है, या फिर जिनकी आवश्यकता नहीं हैं। उनके कार्यों का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार मुख्यालय भेजा जाए। जिससे अनावश्यक पदस्थ ऐसे कर्मचारियों को नियुक्ति की शर्तों के अनुसार पूर्व सूचना अथवा वेतन भुगतान कर सेवाएं से बाहर करने आगे की कार्रवाई की जा सके। इसके साथ ही इन कर्मियों की यदि वर्तमान में आवश्यकता है तो उनके पद पर नियमानुसार सीधी भर्ती अथवा पदोन्नति से नियुक्ति करने की कार्रवाई भी किया जा सकता है,इसकी संभावना है।

कर्मियों को नियमित करने उठाएं कदम- महंत

इधर छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत कंपनी बाह्य स्त्रोत कर्मचारी कल्याण संघ ने प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल को पत्र लिखकर बिजली कंपनी में आउटसोर्सिंग कर्मियों को नियमित करने कार्रवाई की मांग की है। संघ के जिलाध्यक्ष कार्तिक दास महंत ने कहा है कि कंपनी में नियमित भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। लेकिन इसमें आउटसोर्सिंग कमियों को कोई प्राथमिकता नहीं दी गई है, वेतन भी कम मिलता है।

भू-विस्थापित व अनुकंपा नियुक्त कर्मी होंगे नियमित

बिजली कंपनी में भू-विस्थापित व अनुकंपा नियुक्त कर्मियों को भी संविदा के तौर पर ही कार्य पर रखा गया है। ऐसे कर्मियों की परिवीक्षा अवधि बीत जाने के बाद भी संविदा तौर पर कार्यरत हैं और बार-बार उनकी अवधि बढ़ाई जा रही है। जानकारों का कहना है कि इन कर्मियों को नियमानुसार नियमितीकरण किया जाएगा, ताकि उन्हें कंपनी में नौकरी मिल सके।

X
Korba News - chhattisgarh news electricity company seeks information about retired contract workers
COMMENT