जिले में आयुष्मान योजना से जुड़ेंगे चार नए अस्पताल

Korba News - एक ओर जहां राज्य सरकार आयुष्मान योजना के कार्ड को बंद करके यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लागू करने की तैयारी कर रही है।...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 02:52 AM IST
Korba News - chhattisgarh news four new hospitals will be linked to ayushmann plan in district
एक ओर जहां राज्य सरकार आयुष्मान योजना के कार्ड को बंद करके यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम लागू करने की तैयारी कर रही है। वहीं दूसरी ओर जिले में पूर्व के 13 निजी अस्पतालों के बाद 4 नए अस्पताल भी आयुष्मान से जुड़ रहे हैं। जिनमें शहर के कृष्णा हॉस्पिटल व अन्नापूर्णा नर्सिंग होम समेत डॉ. दानी का नेत्र क्लीनिक व एक पाली नगर का अस्पताल शामिल है। दरअसल आयुष्मान योजना के कार्ड का इंश्योरेंस सितंबर 2019 तक है। इसलिए उक्त अवधि तक कार्ड से नि:शुल्क इलाज की सुविधा हितग्राही परिवार के सदस्यों को मिलती रहेगी।

राज्य सरकार प्रतिबंध लगाएगी तब ही आयुष्मान कार्ड से सुविधा मिलना बंद होगा। हालांकि राज्य सरकार की तैयारी अभी शुरू हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक 1-2 साल से पहले योजना का अमल में आना मुश्किल है। जिले में आयुष्मान योजना के लगभग 2 लाख परिवार हितग्राही है।

िहतग्राही परिवार के सदस्यों को मिलेगी सितंबर 2019 तक कार्ड से उपचार की सुविधा

पाली से इलाज कराने नहीं आना पड़ेगा शहर, वहीं मिल सकेगा इलाज

आयुष्मान योजना से पहले स्मार्ट कार्ड योजना के दौरान दूरस्थ पाली क्षेत्र के लोगों को इन योजनाओं से इलाज कराने के लिए शहर तक आना पड़ रहा था। जिसे देखते हुए जिला स्वास्थ्य विभाग की पहल पर पाली स्थित एक निजी अस्पताल आयुष्मान सेवा से जुड़ रहा है। जहां आयुष्मान कार्ड से नि:शुल्क इलाज शुरू होने पर पाली समेत आसपास गांव के लोगों को बेहतर लाभ मिलेगा। उन्हें शहर आने के लिए आर्थिक परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

सुविधा के लिए बढ़ाए जा रहे हैं अस्पताल

आयुष्मान योजना के जिला प्रभारी शिव राठौर ने बताया कि यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम के संबंध में अब तक कोई दिशा-निर्देश नहीं मिला है। आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा जारी रहेगी। वर्तमान में मरीजों की सुविधा के लिए 4 नए अस्पताल को आयुष्मान से जोड़ते हुए अस्पतालों की संख्या बढ़ाई जा रही है।

शहर के इन अस्पतालों में आयुष्मान योजना का मिल रहा लाभ

आयुष्मान नर्सिंग होम (बालको), बालको हॉस्पिटल (बालको), बालाजी ट्रामा सेंटर (कोरबा), न्यू कोरबा हॉस्पिटल (कोरबा), थवाईत नर्सिंग होम (कोरबा), सर्वमंगला नर्सिंग होम(कोरबा), सिंह नर्सिंग होम (कोरबा), जेपी सर्जिकल हॉस्पिटल (कोरबा), जीवन आशा हॉस्पिटल (जमनीपाली), प्रसाद नेत्रालय (कोरबा), श्री गणेश विनायक हॉस्पिटल (कोरबा), गीतादेवी मेमोरियल हॉस्पिटल (कोरबा)

X
Korba News - chhattisgarh news four new hospitals will be linked to ayushmann plan in district
COMMENT