पत्नी को नहीं मिली अनुकंपा नियुक्ति, बेटी के लिए नियम नहीं

Korba News - एसईसीएल कर्मी की मौत के बाद प्रबंधन ने प|ी को अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी। वहीं जब बेटी का नाम लाइफ रोस्टर में रखकर...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:11 AM IST
Korba News - chhattisgarh news no mercy for wife no rules for daughter
एसईसीएल कर्मी की मौत के बाद प्रबंधन ने प|ी को अनुकंपा नियुक्ति नहीं दी। वहीं जब बेटी का नाम लाइफ रोस्टर में रखकर अनुकंपा नियुक्ति की मांग की गई तो भी नियमों का हवाला दिया गया।

जबकि बेटे के लिए इस तरह से अनुकंपा नियुक्ति देने का प्रावधान है। प्रबंधन के इस तरह के दोहरी नीतियों से कर्मियों व उनके आश्रितों में नाराजगी है। एसईसीएल कोरबा एरिया के सिंघाली भूमिगत खदान में अनंग मिश्रा ग्रेड ए के पद पर कार्यरत थे। सेवाकाल के दौरान ही 2017 को उनकी मौत हो गई थी। मृतक कर्मचारी की प|ी सुलेखा ने प्रबंधन से गुहार लगाते हुए नौकरी की मांग की थी। लेकिन प्रबंधन ने 45 वर्ष से अधिक आयु होने की बात कहकर अनुकंपा के तहत नौकरी नहीं दी। सुलेखा ने अपनी 13 वर्षीय बेटी को लाइफ रोस्टर में रखकर अनुकंपा नियुक्ति की गुहार लगाई। लेकिन इस पर भी प्रबंधन ने नियम नहीं होने का हवाला देकर अनुकंपा नियुक्ति से इंकार कर दिया। इससे मृतक कर्मचारी के आश्रितों को बड़ा झटका लगा है। अनुकंपा नियुक्ति नहीं मिलने से परेशान मृत कर्मचारी के आश्रित अब कानूनी लड़ाई लड़ने का विचार कर रहे हैं। अनुकंपा नियुक्ति के मामलों में ही नहीं बल्कि एसईसीएल में मेडिकल अनफिट से नौकरी भी अघोषित तौर पर बंद है। इससे कई कर्मचारी व उनके परिवार के लोगों के समक्ष संकट खड़ा हो गया है।

नियम नहीं इसलिए आर्थिक क्षतिपूर्ति के लिए करें आवेदन

इस मामले में एसईसीएल प्रबंधन ने मृतक की प|ी को दिए पत्र में कहा था कि पुत्री का नाम लाइफ रोस्ट पर रखने की मांग इसलिए पूरी नहीं हो सकती क्योंकि यह एनसीडब्लूए के प्रावधान में ही नहीं है। इसलिए उनको आर्थिक क्षतिपूर्ति के लिए आवेदन करना चाहिए।

नहीं होना चाहिए पक्षपात

कोयला खान फेडरेशन एटक के नेता दीपेश मिश्रा ने कहा कि संविधान में सबके लिए समान नियम है। जब बेटे को लाइफ रोस्टर पर रखकर नियुक्ति देने का नियम है तो बेटियों के लिए भी समान रूप से लागू होना चाहिए।

X
Korba News - chhattisgarh news no mercy for wife no rules for daughter
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना