राही महिला समूह ने कर्ज लेकर शुरू किया व्यापार, अब लोगों को देती हैं लोन

Korba News - प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे से पुरस्कार प्राप्त करते पदाधिकारी भास्कर संवाददाता|काेरबा करतला ब्लाक...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:05 AM IST
Kartala News - chhattisgarh news rahi women39s group started borrowing business now offers loans to people
प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे से पुरस्कार प्राप्त करते पदाधिकारी

भास्कर संवाददाता|काेरबा

करतला ब्लाक की राही महिला स्व सहायता समूह ने तीन साल पहले नाबार्ड की सहयोगी संस्था नैबफिंस से 5.7 लाख का ऋण लेकर कृषि के साथ ईंट निर्माण का व्यवसाय शुरू किया। समूह ने लाभ प्राप्त करते हुए ऋण की वापसी ही नहीं की बल्कि अब समूह से जुड़ी महिलाओं को जरूरत पड़ने पर ऋण भी देती हैं।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ग्राम बरतोरी शिक्षण समिति ने काम किया। नाबार्ड ने अपने 38 वें स्थापना दिवस पर समूह के साथ समिति को सम्मानित किया। प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने समूह की अध्यक्ष केकती बाई व समिति के अध्यक्ष सूर्यकांत सोलखे को सम्मान दिया।नाबार्ड के स्थापना दिवस पर होटल बेबीलोन रायपुर में कार्यक्रम आयोजित किया गया था। महिला समूह बचत, आपसी लेन-देन, रजिस्टर संधारण समेत अन्य गतिविधियों के बेहतर क्रियान्वयन के लिए महिला समिति का चयन किया गया था। इसमें बरतोरी शिक्षण समिति ने सहयोग किया। शुरूआत में ईंट निर्माण का व्यवसाय शुरू किया था। जिसमें उन्हें अच्छी आमदनी हुई। यह समूह क्षेत्र के लिए और समूहों को प्रेरणा दे रही है। कार्यों के अवलोकन के बाद ही नाबार्ड ने समिति के पदाधिकारियों को सम्मानित किया। कृषि व उद्यानिकी के कार्यों में ग्राम बरतोरी विकास शिक्षण समिति कार्य कर रही है। कार्यक्रम में सहकारिता विभाग के सचिव रीता शांडिल्य के साथ नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

X
Kartala News - chhattisgarh news rahi women39s group started borrowing business now offers loans to people
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना