मूल्यांकन में फेल बच्चों को इस बार छुटि्टयों में पढ़ाएंगे शिक्षक

Korba News - जिला स्तर पर शिक्षा विभाग ने इस बार नई व्यवस्था बनाई है। इसके तहत छात्रों के साथ शिक्षकों को मिलने वाली छुट्टी बंद...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:10 AM IST
Korba News - chhattisgarh news teachers will fall vacant in this assessment
जिला स्तर पर शिक्षा विभाग ने इस बार नई व्यवस्था बनाई है। इसके तहत छात्रों के साथ शिक्षकों को मिलने वाली छुट्टी बंद हो जाएगी। इस व्यवस्था की जहां एक ओर तारीफ हो रही है तो दूसरी ओर एक बड़ी संख्या में शिक्षकों मेें आक्रोश पनप रहा है।

पर सामने आकर इस व्यवस्था विरोध करने की हिमाकत विभाग के शिक्षक नहीं कर पा रहे हैं। नई व्यवस्था में सरकारी स्कूल ग्रीष्मकालीन अवकाश में भी खुलते रहेंगे। क्योंकि नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने के बाद आयोजित होने वाली पूरक परीक्षा गर्मी की छुट्टी में ही करानी है। ताकि नए सत्र में सिर्फ पढ़ाई पर फोकस रहे। जिसे 17 जून से शुरू होने वाले नए सत्र में लागू कर दिया जाएगा। योजना यह है कि नए सत्र में पठन-पाठन की प्रक्रिया, तिमाही, छमाही व वार्षिक परीक्षा को लेकर होगी। इसलिए ग्रीष्मकालीन अवकाश का लाभ शिक्षक नहीं ले पाएंगे। इन अवकाश के दिन में शिक्षक-शिक्षिकाएं स्कूल पहुंचेंगे और बोर्ड परीक्षा के अलावा होम एक्जाम में कमजोर (फेल अथवा पूरक) की पात्रता रखने वाले कक्षा पहली से 9वीं व 11वीं के छात्रों के पास होने तक परीक्षा लेंगे। मुख्य परीक्षा के बाद गर्मी की छुट्टी में ली जाने वाली परीक्षा तब तक जारी रहेगी जब फेल या पूरक की श्रेणी में आने वाला बच्चा उत्तीर्ण की श्रेणी में न आ जाए।

X
Korba News - chhattisgarh news teachers will fall vacant in this assessment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना