--Advertisement--

इंजी.मनमोहन का शाकाहार जीवदया पुरस्कार से सम्मान

Korba News - राजेन्द्र प्रसाद नगर फेस-1 कोसाबाड़ी निवासी मनमोहन चंद्र जैन को अहिंसा इंटरनेशनल के 45वें स्थापना दिवस व पुरस्कार...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:41 AM IST
Korba News - engineer man mohan39s shakaar jeevaya award
राजेन्द्र प्रसाद नगर फेस-1 कोसाबाड़ी निवासी मनमोहन चंद्र जैन को अहिंसा इंटरनेशनल के 45वें स्थापना दिवस व पुरस्कार वितरण समारोह 2018 के लिए 2 दिसंबर को नई दिल्ली में पुरस्कृत किया गया। यह पुरस्कार उन्हें कुंद कुंद भारती, स्पेशल इंस्टीट्यूशनल एरिया, नई दिल्ली में आयोजित समारोह में अहिंसा इंटरनेशनल भगवानदास शोभालाल, डालचंद जैन (शाकाहार जीवदया पुरस्कार) की ओर से नकद 21000 रुपए व प्रमाण पत्र के रूप में सिद्धांत चक्रवर्ती श्वेतापिच्छाचार्य श्री 108 विद्यानंद मुनिराज व आचार्य श्री 108 श्रुतसागर मुनिराज ने प्रदान किया। सम्मान करने वाले संस्था ने मनमोहन चंद्र जैन को उनके स्पष्ट व सुदृढ़ संकल्प शक्ति, पुरुषार्थ से यह सिद्ध किया है कि जीव का व्यक्तित्व व कृतित्व स्वयं का स्वयं में परिणाम है के लिए चयन किया था। विलक्षण व बहुआयामी मनमोहन चंद्र एक इंजीनियर के रूप में विद्युत गृहों की पुरानी इकाइयों से भी सर्वकालिक उच्चतम उत्पादन के कीर्तिमान बनाए हैं। रचनाकार के रूप में यह सिद्ध किया है कि जैन दर्शन विज्ञान का पथ प्रदर्शक हैं और भगवान महावीर आदि वैज्ञानिक नीरस कहे जाने वाले अध्यात्म में रस, छंद, अलंकार की अभिव्यक्त शैली को नई विद्या में प्रस्तुत करने का श्रेय भी उन्हें है। इसे भारतीय ज्ञानपीठ व केन्द्रीय हिंदी निदेशालय, भारत सरकार ने भी स्वीकारा है। शाकाहार के क्षेत्र में उन्होंने अनेकों लेख लिखे व अन्य श्रेष्ठ कार्य किए। समारोह में अहिंसा इंटरनेशनल के अध्यक्ष विजय कुमार जैन, सुधीर कुमार जैन, एमएल जैन, एके जैन समेत बड़ी संख्या में सदस्य उपस्थित थे। इसके पहले भी मनमोहन चंद्र सम्मानित हो चुके हैं।

अवार्ड प्राप्त करते मनमोहन चंद्र।

दान कर दी पुरस्कार की राशि कैव्लय उपवन को

एमपी के बैतूल में जन्मे मनमोहन चंद्र जैन ने अहिंसा इंटरनेशनल से धर्म प्रचार शाकाहार पुरस्कार के रूप में मिले 2100 हजार रुपए को दान कर दिए। जैन ने बताया कि ललितपुर जिले में स्थित जैनतीर्थ मानपुर में माता की स्मृति में प्रस्तावित कैवल्य उपवन के लिए पुरस्कार की राशि समर्पित कर दी दिए हैं। ताकि पुरस्कार की राशि का सही उपयोग हो सके।

दिया गया अवार्ड।

X
Korba News - engineer man mohan39s shakaar jeevaya award
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..