जिले की 4 सीटों पर 45 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में लॉक कोरबा में सबसे अधिक, पाली तानाखार में सबसे कम मतदान / जिले की 4 सीटों पर 45 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में लॉक कोरबा में सबसे अधिक, पाली तानाखार में सबसे कम मतदान

Korba News - जिले की चारों विधान सभा सीट के 45 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में लॉक हो गया। शाम 5 बजे तक 64.32 प्रतिशत मतदान...

Bhaskar News Network

Nov 21, 2018, 02:31 AM IST
Korba - fate of 45 candidates in 4 seats in the district locked in evm highest in poll koran
जिले की चारों विधान सभा सीट के 45 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में लॉक हो गया। शाम 5 बजे तक 64.32 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें कोरबा विधान सभा सीट के लिए सबसे ज्यादा 71 व पाली-तानाखार सीट पर सबसे कम 58 प्रतिशत मतदान होने के आंकड़े निर्वाचन विभाग की तरफ से जारी किए गए थे। फिलहाल कई मतदान केंद्रों पर शाम सात 7 बजे वोटिंग जारी थी। वहीं नेटवर्किंग की समस्या के कारण कई मतदान केंद्रों से आंकड़ों की जानकारी नहीं मिल सकी थी। बता दें कि जिले की चार में से दो सामान्य सीट कोरबा व कटघोरा में अबकी बार पिछली बार की तुलना में ज्यादा वोटिंग हुई है। दोपहर बाद मतदाताओं की लंबी कतार सभी जगह दिखी। सामान्य सीट कोरबा में कांग्रेस के विधायक जयसिंह अग्रवाल की टक्कर सांसद डॉ. बंशीलाल महतो के बेटे व भाजपा प्रत्याशी विकास महतो के बीच है। वहीं कटघोरा से संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन का मुकाबला कांग्रेस के दिग्गज नेता बोधराम कंवर के बेटे पुरुषोत्तम कंवर से है। इन दोनों ही सीटों पर तीसरे कोण के रूप में जकांछ के उम्मीदवार रामसिंह अग्रवाल कोरबा से व गोविंद सिंह राजपूत कटघोरा ने मुकाबले को रोचक व त्रिकोणीय बना दिया।

पिछली बार रामपुर में सर्वाधिक 83.61 प्रतिशत वोट पड़े थे। वहीं पाली-तानाखार में 80.01 प्रतिशत मगर इस बार ये दोनों ही सीट अब तक मिले आंकड़ों में मतदान की दृष्टि से पीछे रह गई हैं। शाम 5 बजे के बाद भी अनेक केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार होने के कारण मतदान के प्रतिशत के शाम 5 बजे तक के आंकड़ों की स्थिति जो है वह अभी और बढ़ेंगी। खास बात यह रही कि कहीं पर भी टकराव की सूचना नहीं है। यूं मतदान शांतिपूर्ण रहा है। देर रात तक मतदान केन्द्रों से मतदान दलों का मतगणना स्थल तक आने का क्रम चलता रहा। पाली-तानाखार व रामपुर बीहड़ आदिवासी अंचल है जहां से अभी पूरे मतदान दल नहीं पहुंचे हैं।

शाम 5 बजे तक रामपुर में 58.83, कोरबा में 71, कटघोरा 69.47 व पाली-तानाखार में 58 प्रतिशत पडे़ वोट

पिछले चुनाव से कम रहा मतदान प्रतिशत

शाम 5 बजे तक जिले में 64.32 प्रतिशत मतदान हुआ। पिछली बार शाम 5 बजे के बाद 75.21 प्रतिशत मतदान हुआ था। कोरबा में शाम 5 बजे तक जारी आंकड़े के अनुसार 71 प्रतिशत मतदान हुआ है। पिछले वर्ष 69.87 प्रतिशत मतदान हुआ था। रामपुर में 58.83, कटघोरा में 69.47, पाली-तानाखार में 58 प्रतिशत मतदान हुआ था। अमरैय्यापारा वार्ड में एक महिला मतदान करने पहुंंची तो पता चला किसी ने वोट डाल दिया है। मामले की शिकायत किया गया। लेकिन पीठासीन अधिकारी ने मानने से इनकार कर दिया।

विधायक जयसिंह ने परिवार समेत किया मतदान

विधायक व कांग्रेस प्रत्याशी जयसिंह अग्रवाल ने मंगलवार को अपने परिवार समेत मतदान केन्द्र क्रमांक 194 केएन कॉलेज पुरानी बस्ती में मतदान किया। इस दौरान उनके समर्थक भी मौजूद रहे।

सीधापाठ के ग्रामीण अंतिम समय में माने, 161 ने किया मतदान

रामपुर सीट के ग्राम पंचायत कराईनारा के आश्रित गांव सीधापाठ के ग्रामीण भी चुनाव बहिष्कार पर अड़े हुए थे। यहां के ग्रामीणों का कहना था कि सड़क निर्माण नहीं होने से परेशान हैं। कई अधिकारियों ने समझाने का प्रयास किया लेकिन नहीं माने। इसके बाद विधायक श्यामलाल कंवर ने पहुंचकर ग्रामीणों को समझाइश दी। साथ ही जनपद सीईओ जीके मिश्रा ने सड़क बनाने का आश्वासन दिया। इसके बाद मतदान करने तैयार हुए। 187 मतदाताओं में से 161 लोगों ने मतदान किया।

विद्युत गृह स्कूल में लगी मतदाताओं की कतार।

विकास ने मतदान के बाद केन्द्रों पर लिया आशीर्वाद

कोरबा सीट से भाजपा प्रत्याशी विकास महतो ने सीतामणी में मतदान किया। इसके बाद समर्थकों के साथ शहर के अन्य मतदान केन्द्रों में पहुंचकर लोगों से मिलते रहे। इस दौरान उन्होंने लोगों को मतदान करने कहा।

आमाखोखरा व बगबुड़ा के ग्रामीण नाव से पहुंचे

पाली-तानाखार का साखो पंचायत पहुंचने के लिए पोड़ी क्षेत्र के लोगों को नाव से आना पड़ता है। मंगलवार को बगबुड़ा व आसपास के ग्रामीण नाव से वोट डालने पहुंचते रहे। यह गांव बांगो बांध डुबान के किनारे है। दूसरे छोर में टिहलीसराई गांव है जहां के लोग भी रहते हैं। इसी तरह रामपुर सीट के सतरेंगा पंचायत में आमाखोखरा के पहाड़ी कोरवा नाव से पहुंचे।

सुरक्षा बल भी मतदाताओं की करते रहे मदद

सरस्वती स्कूल, केएन कॉलेज में भी मतदान केन्द्र बनाए गए थे। यहां तैनात जवान मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने में भी मदद करते रहे। शहर के कई मतदान केन्द्रों में भी एेसी तस्वीर दिखी।

इन मतदान केंद्र में 92 प्रतिशत तक मतदान

रामपुर के कई मतदान केन्द्रों में 92 प्रतिशत तक मतदान हुआ है। सुईआरा में 97, करतला में 92, बड़मार में 92, मदवानी में 90 प्रतिशत तक वोट पड़ा है। कोरबा में भी 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। दर्री क्षेत्र में लंबी कतारे लगी थी। ईवीएम व वीवीपैट में खराबी के कारण 19 मशीनों को बदला गया। जिसके कारण मतदान में व्यवधान आया। कलेक्टर मो. कैसर अब्दुल हक, एसपी मयंक श्रीवास्तव व पर्यवेक्षक मतदान केन्द्रों में पहुंचकर जानकारी लेते रहे।

पिंक बूथ पर रहा उत्साह, सेल्फी जोन का नहीं दिखा असर

चारों सीट पर 5-5 पिंक बूथ बनाए गए थे। जिसका नाम संगवारी मतदान केन्द्र रखा गया था। संगवारी केन्द्र में वोट डालने महिलाएं काफी उत्साहित नजर आईं। हालांकि यहां संख्या कम थी।

विधायक उइके, हीरासिंह व लखनलाल नहीं डाल पाए वोट

पाली-तानाखार विधायक रामदयाल उइके, गोंगपा सुप्रीमो हीरासिंह मरकाम व संसदीय सचिव लखनलाल देवांगन अपने लिए वोट नहीं डाल पाए। उइके मरवाही विधानसभा क्षेत्र के बगरा बस्ती के मतदाता हैं जहां उन्होंने मतदान किया। मरकाम कटघोरा सीट के तिवरता के मतदाता हैं। उन्होंने अपने बेटे तुलेश्वर मरकाम के साथ मतदान किया। उइके पाली-तानाखार से भाजपा प्रत्याशी व मरकाम गोंगपा प्रत्याशी हैं। देवांगन कटघोरा से भाजपा प्रत्याशी हैं लेकिन वे कोरबा सीट के कोहड़िया के मतदाता हैं जहां उन्होंने वोट डाला।

चारों सीट पर अब परिणाम का इंतजार





इवीएम खराब होने की आती रही शिकायत




X
Korba - fate of 45 candidates in 4 seats in the district locked in evm highest in poll koran
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना