--Advertisement--

गाइड्स ने सीखा बिना बर्तन केे भोजन तैयार करना

Korba News - हायर सेकंडरी स्कूल एसईसीएल मानिकपुर की स्काउट-गाइड इकाई के तत्वावधान में भिलाई खुर्द में हाइक कार्यक्रम आयोजित...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:40 AM IST
Korba News - guides prepare food without utensils
हायर सेकंडरी स्कूल एसईसीएल मानिकपुर की स्काउट-गाइड इकाई के तत्वावधान में भिलाई खुर्द में हाइक कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें स्काउट्स, गाइड्स व छात्र-छात्राओं ने टेंट पीचिंग, बीना बर्तन से भोजन तैयार करने सहित अन्य गतिविधियां सीखीं।

स्काउट आंदोलन में हाइक का महत्वपूर्ण स्थान है। स्काउट मास्टर होरील कश्यप, गाइड कैप्टन शहनाज मिर्जा के नेतृत्व में लगभग 100 की संख्या में स्काउट्स, गाइड्स व अन्य छात्रों का दल भिलाई खुर्द पहुंचा। यहां तक पहुंचने के लिए संकेतक का उपयोग किया गया। भिलाई खुर्द में कैंप कर स्काउट्स, गाइड्स ने टेंट पीचिंग की और इसी उपयोगिता से सभी को अवगत कराया। इस दौरान विभिन्न गांठों और लेसिंग की भी जानकारी दी गई। बीना बर्तन भोजन तैयार करने का अभ्यास किया गया। छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी। इसके बाद छात्रों को टोलियों में विभाजित कर भिलाई खुर्द बस्ती के घरों का सर्वे कराया गया। टोलियों ने घर- घर दस्तक देकर टायलेट की स्थिति व इसकी उपयोगिता की जानकारी एकत्र की। उपयोग नहीं करने वाले घरों के लोगों को इसके लिए जागरूक किया। सर्वे के दौरान साक्षरता की स्थिति का भी पता लगाया गया। कैंप में स्कूल के प्राचार्य एसके दुबे, शिक्षक वंदना मेनन, रंजना अस्थाना, संतोषी पटेल ने भी भागीदारी की।

X
Korba News - guides prepare food without utensils
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..