Hindi News »Chhatisgarh »Korba» केवायसी के बाद भी 1000 उपभोक्ताओं के खातों में नहीं पहुंच रही गैस सब्सिडी

केवायसी के बाद भी 1000 उपभोक्ताओं के खातों में नहीं पहुंच रही गैस सब्सिडी

रसोई गैस के सब्सिडी के लिए गैस एजेंसी व बैंक खातों में केवायसी की योजना 5 साल पहले शुरू हुई। इसके लिए ग्राहकों का...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:15 AM IST

रसोई गैस के सब्सिडी के लिए गैस एजेंसी व बैंक खातों में केवायसी की योजना 5 साल पहले शुरू हुई। इसके लिए ग्राहकों का आधार कार्ड जरूरी हो गया। लोगों ने आधार पंजीयन करवाकर केवायसी की प्रक्रिया पूरी की। फिर लोगों के बैंक खातों में सब्सिडी की रकम जाने लगी।

पहले ऐसे बैंक खाता आधार से जुड़े थे जिनकी जानकारी ग्राहकों ने गैस एजेंसी के केवायसी में दी थी। लेकिन बाद में बैंकों ने खातों को आधार से लिंक कराने की अनिवार्यता की तो गैस सब्सिडी की रकम मिलने में दिक्कत होने लगी। एयरटेल से जुड़े 3000 ग्राहकों की सब्सिडी रकम उनके एयरटेल मनी बैंक में जा रही थी। सरकार की कार्रवाई के बाद स्थिति सुधरी। बावजूद इसके जिले में करीब 1000 ऐसे ग्राहक हंै जिन्हे सब्सिडी नहीं मिल रही।

ऑनलाइन प्रक्रिया की जानकारी के अभाव में भटक रहे गैस उपभोक्ता

जिस खाते से अाधार लिंक हुअा उसमें जाती है सब्सिडी

खाद्य विभाग के अधिकारियों व गैस एजेंसियों के संचालकों के मुताबिक गैस सब्सिडी की रकम ऑनलाइन ग्राहकों के बैंक खाता में पहुंचती है। सब्सिडी की रकम नहीं मिलने की शिकायत मुख्यत: ऐसे ग्राहकों की होती है जिनके कई बैँंक खाते हैं। नियमों के मुताबिक जिस एकाउंट से हाल ही में आधार लिंक कराया है, सब्सिडी उसी में जाती है।

उपभोक्ता टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

जिन ग्राहकों के खाता में सब्सिडी नहीं पहुंच रही है उनके लिए पेट्रोलियम मंत्रालय का टोल फ्री नंबर-18002333555 पर कॉल करके अपनी शिकायत दे सकते हैं। बैंक एकाउंट के बजाए एयरटेल मनी या अन्य एकाउंट में सब्सिडी रकम जाने की शिकायत ऑनलाइन किया जा सकता है।

ऐसे देखें खाते में सब्सिडी जा रही है या नहीं

ऑनलाइन सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट चेक करने के लिए www.mylpg.in साइट पर लॉग इन करेंे। आगे गैस कंपनियों की लिस्ट आएगी। जिसमें कनेक्शन है उसमें क्लिक करें तो कस्टमर केयर सिस्टम पेज खुल जाएगा। आगे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी आईडी की जानकारी देनी होगी। ऑनलाइन प्रकिया पूरी हाेने पर सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट खुल जाएगी।

दूसरे एकाउंट में चली जाती है सब्सिडी

सहायक खाद्य अधिकारी मनोज त्रिपाठी के मुताबिक गैस सब्सिडी की रकम नहीं मिलने की शिकायत लोक सुराज अभियान में नहीं मिला है। पूर्व में कुछ गैस उपभोक्ताओं ने शिकायत की थी। जिनके सब्सिडी स्टेट्स रिपोर्ट चेक करने पर उनके अन्य खातों में रकम जाने का पता चला था।

जानिए क्यों उपभोक्ताओं के खातों नहीं आती सब्सिडी

केवायसी की प्रक्रिया पूरी नहीं होने के कारण बैंक खातों तक नहीं पहुंच रही सब्सिडी की रकम, ऐसे बैंक खाते जिनमें बैंक के निर्धारित नियम के अनुसार न्यूनतम बैलेंस नहीं रहते, आधार कार्ड का अपडेट नहीं होने के कारण, आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज में नाम-पता समेत अन्य महत्वपूर्ण जानकारी एक सामान नहीं होने के कारण।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Korba

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×