बांकीमोंगरा के सुराकछार साइडिंग से ट्रेलर में लोड चोरी का 250 क्विंटल कोयला जब्त / बांकीमोंगरा के सुराकछार साइडिंग से ट्रेलर में लोड चोरी का 250 क्विंटल कोयला जब्त

Korba News - भास्कर संवाददाता|कोरबा-बांकीमोंगरा बांकीमोंगरा के सुराकछार साइडिंग में एसईसीएल अधिकारियों की टीम के छापमार...

Bhaskar News Network

Nov 28, 2018, 03:31 AM IST
Korba News - seized surplus siding of bankimongra seized 250 quintals of coal in the trailer
भास्कर संवाददाता|कोरबा-बांकीमोंगरा

बांकीमोंगरा के सुराकछार साइडिंग में एसईसीएल अधिकारियों की टीम के छापमार कार्रवाई के बाद भी कोयला चोरी का खेल जारी है। एक सप्ताह पहले जहां साइडिंग के आसपास से चोरी की गई 6 सौ बोरी कोयला जब्त किया गया था। वहीं सोमवार रात सुरक्षा विभाग की टीम ने कोयला लेकर जा रहे एक ट्रेलर को पकड़ा। ट्रेलर क्रमांक सीजी-04-जेडए-9704 खदान के समीप सुराकछार मोड़ के पास खड़ा था। जिसमें तिरपाल ढका था। ट्रेलर में चालक-हेल्पर नहीं दिखने पर टीम ने जांच की तो उसमें कोयले से भरी बोरियां लदी थी। जो लगभग 25 टन था। कोयला चोरी का होने के संदेह में टीम ने ट्रेलर पकड़कर जब्त किया। फिर बांकीमोंगरा पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची। जहां ट्रेलर के चालक-हेल्पर नहीं मिले न ही वाहन में परिवहन संबंधी कोई कागजात था। संदेह में पुलिस ने धारा 102 के तहत कोयला लदा ट्रेलर जब्त कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस नहीं कर रही कार्रवाई फिर सुरक्षा विभाग की टीम ने एक ट्रेलर को पकड़ा

चोरी के जब्त किए गए ट्रक सहित 6 सौ बोरी कोयले के साथ सुरक्षा विभाग की टीम।

ट्रेलर ब्रेक डाउन होने पर खड़ा रह गया

सुरक्षा विभाग ने जिस कोयला लदे ट्रेलर को पकड़ा है वह ब्रेक डाउन हालत में था। संभवत: रात के अंधेरे में चोरी का कोयला लोड करके खपाने जाते समय ट्रेलर ब्रेक डाउन हो गया। इस कारण वह आगे नहीं बढ़ा। पुलिस या सुरक्षा विभाग के पकड़ में आने से बचने के लिए चालक-हेल्पर वाहन छोड़कर वहां से भाग निकले होंगे। अब पुलिस ट्रेलर के रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार वाहन मालिक की पतासाजी कर रही है।

बोरियों में नहीं होती कोयले की सप्लाई

एसईसीएल सुरक्षा विभाग के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एसईसीएल माइंस या अन्य स्थान से बोरियों में भरकर कोयले की सप्लाई नहीं करता है। बल्कि सुराकछार साइडिंग समेत ओवर बर्डन या खदान से इस तरीके से कोयले की चोरी की जाती है। पिछले दिनों सुराकछार साइडिंग में इसी तरह से कोयले से भरे बोरियां जब्त हुई थी। इसलिए साफ है कि ट्रेलर में चोरी का कोयला ट्रांसपोर्टिंग किया जा रहा था।

चोरी की जानकारी, पुलिस पेट्रोलिंग नहीं कर रही

सुराकछार साइडिंग समेत आसपास क्षेत्र से लंबे समय से खुलेआम कोयला चोरी का खेल चल रहा है। एसईसीएल सुरक्षा विभाग की लगातार कार्रवाई से इसका खुलासा हो रहा है। लेकिन बावजूद इसके बांकीमोंगरा पुलिस न तो क्षेत्र में पेट्रोलिंग कर रही है और न ही कोयला चोरी रोकने कोई अभियान चला रही है। छोटे-छोटे मामले में सक्रिय रहने वाले बांकीमोंगरा थाना के अधिकारी कोयला चोरी से नजर फेरने में लगे हैं।

पुलिस को पेट्रोलिंग कर कार्रवाई का निर्देश

सीएसपी दर्री पुष्पेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि सुराकछार क्षेत्र से कोयले की चोरी की शिकायत मिली है। मामले में ट्रेलर जब्त कर जांच-पड़ताल की जा रही है। बांकीमोंगरा पुलिस को क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग करते हुए कोयला चोरी समेत अन्य अवैध कारोबार पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

X
Korba News - seized surplus siding of bankimongra seized 250 quintals of coal in the trailer
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना