• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Koria
  • कबाड़ से कार्ड बनाकर जापानी तकनीक से बच्चाें की पढ़ाई
--Advertisement--

कबाड़ से कार्ड बनाकर जापानी तकनीक से बच्चाें की पढ़ाई

Koria News - कमीशी बाई पेपर थिएटर आर्ट व अध्यापन की एक जापानी तकनीक है इसमें कहानियों के कार्ड्स होते हैं। कबाड़ से जुगाड़ करके...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:50 AM IST
कबाड़ से कार्ड बनाकर जापानी तकनीक से बच्चाें की पढ़ाई
कमीशी बाई पेपर थिएटर आर्ट व अध्यापन की एक जापानी तकनीक है इसमें कहानियों के कार्ड्स होते हैं। कबाड़ से जुगाड़ करके कार्डस बना सकते हैं, इसे टीवी जैसे बोर्ड के भीतर रखकर बारी बारी से निकालकर कार्ड में दिए चित्र या हाव भाव के साथ, कहानी सुनाई जाती है, इस तरह कोरिया जिले बैकुन्ठपुर विकासखंड में प्राथमिक षाला ड़कई पारा की शिक्षिका अर्पणा मिश्रा द्वारा नवाचार के रूप में बच्चों के साथ इस पद्धति को अपनाकर एक अध्यापन की रोचक प्रणाली कबाड़ से जुगाड़ करते हुए बच्चों को हाव भाव के साथ किसी भी विषय प्रस्तुत किया जाता है। जिसमें अध्यापिका के साथ बच्चों की भी सहभागिता देखने को मिलती है। शिक्षिका मिश्रा ने बताया कि स्कुल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप के निर्देश पर जिले में संचालित कक्षा पहली से 8 वीं तक के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

कमीशी बाई पद्वती से बच्चों पढ़ाते हुए शिक्षिका।

स्लाइड बनाकर पढ़ाते हैं

इस माडल को शिक्षक तैयार करते हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं। हर विषय की स्लाईड़ बनाकर बच्चों को दिखाते हैं जिसे देखकर बच्चे आसानी से समझ जाते हैं जिससे बच्चों में संबंधित विषय के बारे में जानने में रुची बढ़ती है। कमीशीबाई जापानी तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। इस तकनीक का भरपूर प्रयोग किया जा रहा है, इस तकनीक का उद्देश्य बच्चों को कहानी किस्सों की ओर रुख कराना है।

X
कबाड़ से कार्ड बनाकर जापानी तकनीक से बच्चाें की पढ़ाई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..