कोरिया

--Advertisement--

मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ हुआ भंडारे का आयोजन

हनुमान जयंती पर एकता नगर हनुमान मंदिर में महंत श्री 108 गोविंद दास त्यागी के शिष्य श्री धनीदास बाबा के सानिध्य में 24...

Danik Bhaskar

Apr 02, 2018, 02:50 AM IST
हनुमान जयंती पर एकता नगर हनुमान मंदिर में महंत श्री 108 गोविंद दास त्यागी के शिष्य श्री धनीदास बाबा के सानिध्य में 24 प्रहर अखण्ड मानस पाठ की पूर्णाहुति कर हवन शांति की गई। हनुमान जी की प्रतिमा का आकर्षक श्रृंगार किया गया। रविवार की शाम भंडारे का आयोजन किया गया। तैयारी में हनुमान सेवा समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य जुटे रहें। जयंती पर सुबह से मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान हुए। पूरे रात भजन कीर्तन की गई। हनुमान जी का अभिषेक एवं फूलों से श्रृंगार किया गया, महाआरती हुई। इसके साथ ही विभिन्न जगहों पर सुंदरकांड का पाठ रखा गया। बड़ा बाजार हनुमान मंदिर से शाम 7 बजे शोभा यात्रा निकाली गई। शहर के विभिन्न इलाकों में हवन के बाद भंडारों का आयोजन किया गया।राम जानकी मंदिर गोदरीपारा में कीर्तन मंडली ने भजन कीर्तन किया। इसके बाद प्रसाद बांटा गया। हल्दीबाड़ी शिव मंदिर स्थित हनुमान मंदिर में रामायण पाठ के बाद रथ यात्रा निकाली गई।

राजनगर में धूमधाम से मनाया हनुमान जन्मोत्सव

राजनगर|
हनुमान जयंती पूरे राजनगर कोयलांचल में धूमधाम से मनाई गई यह कोयलांचल में स्थित सभी मंदिरो में सुबह से ही भक्तों का ताता लगा रहा जहां कुछ मंदिरों में अखण्ड मानस का पाठ तो कुछ में राम नाम संकिर्तन का आयोजन भी किया गया वही पंचमुखी हनुमान मंदिर सीआरओ. हनुमान मंदिर जोड़ा तालाब, थाना परिसर सहित अन्य मंदिरों में भी भंडारे का आयोजन किया गया। इस दौरान जहा पर सुनील गुप्ता, अजय सिंह, अरविन्द सिंह परिहार, विपिन दुबे, भुपेन्द्र बागरी, अमित सेन गुप्ता आिद मौजूद रहे।

बजरंग दल ने किया अखंड रामायण का पाठ

चिरमिरी|
बजरंग दल के आराध्य भगवान श्री हनुमान जी महाराज के जन्मोत्सव अवसर पर बजरंग दल द्वारा विजय महामंत्र एवं श्री रामचरितमानस अखंड पाठ किया गया। विहिप केन्द्रीय कार्य समीति के निर्देश पर विहिप मंत्री अमित श्रीवास्तव एवं बजरंग दल विभाग सहसंयोजक रतन केशरवानी के मार्गदर्शन एवं बजरंग दल कोरिया ज़िला संयोजक अभय जायसवाल के नेतृत्व में बजरंग दल द्वारा चिरमिरी के 10 मंदिरों एवं कोरिया जिले के लगभग 50 स्थानों पर सामुहिक हनुमान चालीसा हुआ।

हल्दीबाड़ी हनुमान मंदिर में हुई विशेष पूजन

चिरमिरी|
हनुमान जयंती पर हल्दीबाड़ी हनुमान मंदिर में पूजन पाठ के पश्चात विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। मंदिर समिति द्वारा सुबह से ही आने जाने वाले राहगीरों को शरबत बांटा गया। दोपहर में सामुहिक भोग भंडारे का आयोजन हुआ। वही शाम को यहा खीर पूड़ी का प्रसाद बांटा गया। मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं सुबह से लेकर देर शाम तक बजरंग बली के दर्शन को पहुँचे। इस अवसर पर मंदिर कमेटी के सदस्य मौजूद रहे।

विधि-विधान से हुआ हवन व भंडारे का आयोजन

बरबसपुर| हनुमान जन्मोत्सव पर सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना के साथ ही भंडारे का आयोजन कर महाआरती कर रामायण मंडलियों के साथ भजन कीर्तन हुआ। ग्राम बरबसपुर के भवानी घाट स्तिथ हनुमान मंदिर में एक समिति बना सुबह से विधि विधान से हनुमान जी की पूजा-अर्चना और हवन हुआ।

Click to listen..