स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 8 दिन बढ़ाई गई, अब

Koria News - स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 8 दिन बढ़ाई गई, अब 24 को खुलेंगे,राज्य में अभी लू और उमस से राहत मिलने के आसार नहीं अगले 24...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:25 AM IST
Baikunthpur News - chhattisgarh news summer holiday in schools has increased for 8 days now
स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 8 दिन बढ़ाई गई, अब 24 को खुलेंगे,राज्य में अभी लू और उमस से राहत मिलने के आसार नहीं

अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर छत्तीसगढ़ में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। वायु तूफान गुजरात से आगे बढ़कर राजस्थान की तरफ बढ़ेगा। वहां पर अगले दो से तीन दिन के भीतर बारिश होने के पूरे आसार है। वहां की बारिश का असर अप्रत्यक्ष रुप से छत्तीसगढ़ पर नजर आ सकता है। हवा की दिशा में परिवर्तन होने से वहां की नमी युक्त हवा छत्तीसगढ़ के शहरों को ठंडा कर सकती है। उसके बाद फिर प्रदेश में गर्मी बढ़ सकती है।

इन जगहों पर बारिश की गई रिकार्ड : सोनहत में 4 सेमी, पेंड्रा रोड, पेंडरा, डभरा, कोरबा, खरसिया, पुसौर, सूरजपूर, भैयाथान, रामानुज नगर, ओइगी, जशपुर नगर, बैकुंठपुर में 1 सेमी बारिश रिकार्ड की गई।

प्रदेश के प्रमुख शहरों में तापमान : रायपुर 41.8, माना 41.9, बिलासपुर 43.4, पेंड्रा 38, अंबिकापुर 39.8, जगदलपुर 38.6, दुर्ग 41, राजनांदगांव 42 डिग्री रिकार्ड किया गया।

बिजली कटौती की झूठी खबर फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई पहला केस राजनांदगांव में दर्ज

यदाकदा आंधी-तूफान अथवा अन्य स्थानीय कारणों से बिजली आपूर्ति बाधित होती है जिसे कतिपय असामाजिक तत्वों द्वारा विद्युत कटौती का नाम देकर प्रदेश में इनवर्टर, जनरेटर की बिक्री बढ़ाने सरकार एवं विद्युत कंपनियों की मिलीभगत होने का प्रचार सोशल मीडिया पर किया जा रहा है।इसका उद्देश्य आमजनों के बीच आक्रोश एवं विद्रोह पैदा करना है। पावर कंपनी ऐसे लोगों के साथ पूरी सख्ती से निपटेगी। इसकी शुरुआत राजनांदगांव से कर दी गई है।

चीन के मना करने के बावजूद माेदी ने पाक प्रायाेजित आतंक का मुद्दा उठाया

माेदी ने जिनपिंग से कहा कि पाकिस्तान काे आतंकवाद के खिलाफ ठाेक कदम उठाने की जरूरत है। माेदी ने जिनपिंग काे भारत अाने का न्याेता दिया, जिसे उन्हाेंने मंजूर कर लिया। उल्लेखनीय है कि 11 जून काे चीन के विदेश मंत्री लू कांग ने कहा था कि एससीअाे काे अातंकवाद काे लेकर पाकिस्तान काे निशाना बनाने का मंच नहीं बनाया जाना चाहिए। दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार मुलाकात हाेने पर शी जिनपिंग ने प्रधानमंत्री काे चुनाव में जीत के लिए बधाई दी। इस पर माेदी ने जिनपिंग काे सभी भारतीयाें की अाेर से जन्मदिन की बधाई दी। जिनपिंग 15 जून काे 66 साल के हाे रहे हैं। चीन के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद माेदी ने ट्वीट किया कि जिनपिंग से फलदायक मुलाकात हुई। माेदी ने कहा, “वुहान की चर्चा के बाद दाेनाें देशाें के बीच संबंधों में एक नई गति और स्थिरता अाई है। दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक बातचीत में तेजी से प्रगति हुई है, जिससे एक-दूसरे की चिंताओं और हितों के प्रति हम अधिक संवेदनशील हैं।’ पिछले साल चीन के वुहान में माेदी अाैर जिनपिंग के बीच अनाैपचारिक बातचीत हुई थी। इससे पहले गुरुवार सुबह माेदी यमन, ईरान अाैर अन्य मध्य एशिया के देशाें के रास्ते किर्गिस्तान पहुंचे।

वर्ल्ड कप: 7 दिन में चौथा मैच बारिश के कारण रद्द, भारत टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंचा

इससे टूर्नामेंट काफी लंबा हो जाएगा। सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है।

अब 16 को पाकिस्तान से भिड़ंत : टीम इंडिया अब टूर्नामेंट के अपने चौथे मुकाबले में 16 जून रविवार को पाकिस्तान से भिड़ेगी। पाक टीम वर्ल्ड कप में कभी भी टीम इंडिया को नहीं हरा सकी है। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में बने रहने के लिए पाक को यह मैच जीतना जरूरी है। पाक ने अब तक खेले चार में से केवल एक मैच जीता है, जबकि दो मैच में उसे हार मिली है। वहीं न्यूजीलैंड की टीम अपने 5वें मुकाबले में 19 जून को दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी।

आंगन में खेलते समय विस्फोट से दो बच्चों समते तीन घायल, पेड़ के नीचे मिली थी गेंद जैसी वस्तु

एेसा बम नक्सली तीर के साथ इस्तेमाल करते हैं जिसे एरो बम कहा जाता है। इसे पटकने व फेंकने से उसमें विस्फोट होता है। माना जा रहा है एेसा एरो बम का हेड गांव में गिर गया था जिसे बच्चे खेलने के लिए उठा ले आए। पुलिस इस मामले में जांच पड़ताल कर रही है।

अाईएस माॅड्यूल के िखलाफ एनअाईए की छापे की कार्रवाई दूसरे दिन भी जारी

ये सभी काेयंबटूर के रहने वाले हैं। बुधवार काे पहले दिन एनअाईए ने 7 जगहों पर छापेमार कार्रवाई कर आईएसआईएस तमिलनाडु के मास्टरमाइंड मोहम्मद अजहरुद्दीन सहित छह लाेगाें काे गिरफ्तार किया था। अजहरुद्दीन ‘खिलाफहजीएफएक्स’ फेसबुक पेज के जरिए अाईएसअाईएस का प्रचार कर रहा था अाैर युवाअाें काे जिहाद के लिए उकसा रहा था। वह श्रीलंका में 21 अप्रैल को हुए बम धमाकों के मुख्य आरोपी जहरान हाशिम का फेसबुक दोस्त है। श्रीलंका में ईस्टर के दिन हुए बम धमाकों में 11 भारतीय समेत 258 लोगों की मौत हुई थी। छापेमारी में एनआईए ने 14 मोबाइल, 29 सिम कार्ड, 10 पेन ड्राइव, तीन लैपटॉप समेत कई संदिग्ध दस्तावेज जब्त किए हैं। इससे पहले मई में भी एनआईए ने तमिलनाडु में 10 जगहों पर छापे मारे थे। उस समय भी एनआईए ने आईएस के संदिग्ध आतंकियों के खिलाफ मामला दर्ज किया था। जांच एजेंसी ने पिछले महीने चेन्नई में सर्च अभियान चलाया था।

ओमान की खाड़ी में तेल के दो टैंकरों पर हमला, 4 प्रतिशत बढ़े क्रूड के दाम

अमेरिकी नौसेना की 5वीं फ्लीट ने एक बयान में कहा, ओमान की खाड़ी में टैंकरों पर हमले की हमें जानकारी है। हमारे जहाज क्षेत्र में मौजूद हैं और सहायता दी जा रही है। ब्रिटिश नेवी की एक इकाई यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस के मुताबिक, यूएई के फुजैराह पोर्ट से लगभग 40 मील पूर्व में खाड़ी में यह घटना हुई है। फिलहाल इसकी जांच जारी है।

भारत 2030 तक अपना अलग अंतरिक्ष केंद्र बनाएगा: इसरो

वहां स्थायी ताैर पर वैज्ञानिक रखने के बजाय प्रयोग करने के लिए मॉड्यूल भेजे जाएंगे। अंतरिक्ष केंद्र गगनयान प्राेजेक्ट का विस्तार हाेगा। पहले गगनयान मिशन के बाद सरकार को इसका प्रस्ताव भेजा जाएगा। अंतरिक्ष केंद्र की लागत के बारे में पूछने पर उन्हाेंने कहा कि अभी इसका आकलन नहीं किया है।

2020 में जाएगा साैर मिशन: इसराे का सौर मिशन 2020 की पहली छमाही में जाएगा। यह सूरज के कोरोना में होने वाले परिवर्तनों का अध्ययन करेगा। पृथ्वी के मौसम पर सबसे ज्यादा प्रभाव कोरोना में होने वाले बदलाव ही डालते हैं। डाॅ. सिवन ने बताया कि भारत का सौर मिशन पृथ्वी और सूरज के बीच पहले लग्रांजियन बिंदु (एल1) तक जाएगा। यह 15 लाख किलोमीटर दूर है। मिशन को वहां पहुंचने में करीब 109 दिन लगेंगे। लग्रांजियन बिंदु दो बड़े खगोलीय पिंडों के बीच वह बिंदु हाेता है, जहां कोई छोटी वस्तु लगातार उसी स्थिति में बनी रह सकती है।

अाईएसएस का हिस्सा नहीं बनेगा भारत: डाॅ. सिवन ने कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (अाईएसएस) का हिस्सा नहीं बनेगा। अभी पृथ्वी की निचली कक्षा में एक ही अंतरिक्ष केंद्र है। 1998 में इसकी शुरुअात हुई थी। इसमें यूराेपियन स्पेस एजेंसी, अमेरिका की नासा, जापान का जाक्सा, कनाडा के सीएसए अाैर रूस की राॅसकाॅस्माेस जुड़ी हुई हैं। चीन भी अपना खुद का अंतरिक्ष केंद्र बनाने की याेजना बना रहा है।

75 वें स्वतंत्रता दिवस पर अंतरिक्ष में पहला मानव मिशन भेजेगा इसराे : भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर इसरो अपना पहला मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजेगा। अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि यह 2022 से पहले भी हो सकता है। इसकी निगरानी के लिए गगनयान नाम से एक विशेष राष्ट्रीय सलाहकार परिषद बनाई गई है।

X
Baikunthpur News - chhattisgarh news summer holiday in schools has increased for 8 days now
COMMENT