--Advertisement--

स्वामी विवेकानंद की जयंती युवा दिवस के रूप में मनाई

Koria News - नगर के ऐतिहासिक शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों ने युवा...

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2019, 04:15 AM IST
Chirmiri News - chhattisgarh news swami vivekananda39s birthday celebrated as youth day
नगर के ऐतिहासिक शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के स्वयंसेवकों ने युवा प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाई। इसी के साथ युवा सप्ताह की शुरूआत हुई है। राष्ट्रीय युवा दिवस का मुख्य कार्यक्रम महाविद्यालय के स्मार्ट कक्ष में आयोजित हुआ।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. आरती तिवारी रहीं। जबकि अध्यक्षता वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक रजनी सेठिया ने किया। कार्यक्रम की रूपरेखा और संयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रामकिंकर पांडे ने की। इसके बाद में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने सेवा योजनाओं के लक्ष्य गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ. आरती तिवारी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन हम सब के लिए अनुकरणीय और प्रेरणादायक हैं। उन्होंने भारतीय संस्कृति की कीर्ति पताका समूचे विश्व में लहराया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रामकिंकर पांडे ने उपस्थित स्वयंसेवकों और छात्र-छात्राओं को स्वामी जी के आदर्शों पर चलने के लिए कहा और यह भी रेखांकित किया कि उनके आदर्शों पर चलकर ही हम भारत को विश्व गुरु बना सकते हैं। कार्यक्रम को स्वयंसेवक संदीप कुमार गौड़, शुभम मिश्रा और रवि ने भी संबोधित किया। संदीप गौड़ ने प्रेरणा गीत पढ़कर छात्र-छात्राओं की तालियां बटोरी। कार्यक्रम के बाद महाविद्यालय के स्टाफ व छात्र-छात्राओं ने एक जागरूकता रैली भी निकाली। रैली में रजनी सेठिया, सुभाष चतुर्वेदी, डॉॅ. आराधना गोस्वामी, विजय कुमार लहरे, डॉॅ संदीप सिंह, उमाशंकर मिश्रा, रुक्मिणी, संध्या यादव, सुरभि गुप्ता, रहिमता सहित सभी अतिथि व्याख्याता मौजूद रहे।

विवेकानंद का जीवन हम सब के लिए प्रेरणादायक: प्राचार्य

चिरमिरी। स्वामी विवेकानंद जयंती के मौके पर शहर में रैली निकालते राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक।

गांव-गांव में नेहरू युवा केंद्र ने खेल सामग्री बांटी

पटना| युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र बैकुंठपुर द्वारा कार्यक्रम का आयोजन कर गांव-गांव में संचालित नेहरू युवा केंद्र के शाखाओं में खेल सामग्री का वितरण किया गया। युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी की जयंती युवा दिवस के रूप में मनाने के लिए रामनुज क्लब में कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र बैकुंठपुर के द्वारा किया गया। इसके मुख्य अतिथि जिला स्काउट प्रभारी पंकज गुप्ता, विशिष्ट अतिथि विनोद शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी बानी साव, नेहरू युवा केंद्र प्रतिनिधि शिशिर जायसवाल, सादीर खान रहे। इस अवसर पर जिले के युवाओं में खेल को बढ़ावा देने के लिए आयोजक मंडल के द्वारा जिले के जय श्रीराम युवा मंडल मझगंवा, आज के भगत युवा मंडल बैकुंठपुर, दुर्गा शक्ति महिला मंडल कंचनपुर, स्वामी विवेकानंद युवा मंडल जनकपुर, जीवन युवा मंडल पटना, रूबी महिला मंडल नवापारा पटना सहित आदि 32 मंडलों के युवाओं को खेल सामग्री अतिथियों के हाथों बांटी गई। आयोजित कार्यक्रम में निशांत जायसवाल, दीपक साहू, गीता सोनवानी, उषा सोनकर, रविंद्र, केशव, रमीज अंसारी, सचिन खटीक आदि रहे।

स्टूडेंट्स व स्टाफ ने किया सूर्य नमस्कार

बिजुरी| स्वामी विवेकानंद जयंती अवसर पर शासकीय काॅलेज में सूर्य नमस्कार का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में काॅलेज स्टूडेंट्स व काॅलेज स्टाफ शामिल रहे। सूर्य नमस्कर के बाद अतिथियों ने शरीर में होने वाले फायदे की जानकारी स्टूडेंट्स को दी गई। सूर्य नमस्कार से मानसिक तनाव कम होता हैं और शरीर में दिनभर उर्जा बनी रहती हैं। इस कार्यक्रम में विक्रम सिंह बघेल, कार्यक्रम संयोजक डाॅ. अवधेश यादव, कुशलेंद्र कुमार, मीरा कॉठा, किशोर श्रीवास्तव डा हेमलता सोनी सहित बडी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।

X
Chirmiri News - chhattisgarh news swami vivekananda39s birthday celebrated as youth day
Astrology

Recommended

Click to listen..