--Advertisement--

केंद्रीय विद्यालय में मना ग्रैंड पैरेंट्स-डे, बच्चाें ने दीं प्रस्तुति

Koria News - केंद्रीय विद्यालय चिरमिरी में ग्रैंड पैरेंट्स डे का भव्य आयोजन किया गया। इसमें बच्चों के दादा-दादी, नाना-नानी तथा...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:21 AM IST
Chirmiri News - grand parents day celebrated in kendriya vidyalay presented by the children
केंद्रीय विद्यालय चिरमिरी में ग्रैंड पैरेंट्स डे का भव्य आयोजन किया गया। इसमें बच्चों के दादा-दादी, नाना-नानी तथा माता-पिता शामिल हुए। इस समारोह में मुख्य मेहमान के रूप में चेतना त्रिपाठी ने शिरकत की। कार्यक्रम का उद्घाटन उन्होंने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य बच्चों को प्यार, सम्मान और घर में ग्रैंड पेरेंट्स की महत्ता तथा उनके प्रति जिम्मेदारी आदि के बारे में अवगत कराना था।

स्कूल के प्राचार्य विनय कुमार त्रिपाठी तथा सभी अध्यापकों की ओर से सभी मेहमानों का स्वागत किया गया। इसके बाद छोटे-छोटे, नन्हे-मुन्हे बच्चों ने दादा-दादी, नाना-नानी के प्यार को बड़े कलात्मक ढंग से पेश किया गया। श्रीमती त्रिपाठी ने स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि बुजुर्गों की आशीष भगवान की कृपा के समान होती है। बच्चों को बड़ों का सम्मान करना और उनकी आज्ञा का पालन करना चाहिए। संस्कारों से जोड़ने के लिए स्कूल द्वारा की गई यह पहल सराहनीय है।

प्राचार्य विनय कुमार त्रिपाठी ने एकल व संयुक्त परिवार की चर्चा करते हुए कहा कि आज-कल ज्यादातर अभिभावक नौकरी पेशे से होते हैं। इसके फलस्वरूप वह अपने बच्चों को समय नहीं दे पाते हैं। इससे बच्चे अकेले ही समय व्यतीत करते हैं। कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में ग्रैंड पेरेंट्स के प्रति स्नेह व प्यार का अनुभव कराना है। कहा कि रिश्तों को बचाने व नैतिकता को बनाए रखने के लिए विद्यालय में ऐसे समारोह होते रहने की आवश्यकता है। छोटे-छोटे बच्चों के रंगारंग व भव्य कार्यक्रम देखकर सभी दादा-दादी बहुत हर्षित नजर आए। समारोह में बच्चों ने गीत-संगीत, सोलो डांस, ग्रुप डांस, गिद्दा एवं भंगड़ा और दादा-दादी एवं नाना-नानी के सम्मान में कार्यक्रम पेश करके भारतीय संस्कृति की झलक पेश की और बड़ों के सम्मान का संदेश दिया। इस मौके पर समारोह में पहुंचे बच्चों के दादा-दादी व नाना-नानी ने कार्यक्रम का खूब आनंद उठाया। स्कूल की तरफ से आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में बुजुर्गों को ही विशेष तौर से आमंत्रित किया गया था। प्रधानाध्यापक शरद साहू ने सभी अतिथियों एवं दादा दादी का स्वागत कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। साहू ने कहा की प्राथमिक स्तर पर दादा-दादी दिवस का आयोजन करना एक अच्छा पहल है, बच्चों की प्रथम पाठशाला परिवार ही होता है और इसके मुखिया दादा-दादी ही होते हैं। इस अवसर पर मलय बोस व श्रीकांत भी साथ थे। कार्यक्रम का संचालन हेमराज बेरवा व राकेश कुमार ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने मे संगीत शिक्षिका भुनेश्वरी नागवंशी, स्वाति सिंह, अब्दुल्ला खान, संतोष कुमार आिद रहे।

X
Chirmiri News - grand parents day celebrated in kendriya vidyalay presented by the children
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..