व्यापारी के घर में लूट करने वाले गिरफ्त से बाहर, कोरिया जांच करने पहुंचे आईजी / व्यापारी के घर में लूट करने वाले गिरफ्त से बाहर, कोरिया जांच करने पहुंचे आईजी

Bhaskar News Network

Dec 09, 2018, 02:01 AM IST

Koria News - जिला मुख्यालय में चोरी और लूट की वारदात से जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोग अब अपने आप को...

Baikunthpur News - in the businessman39s house out of the robber39s arrest korea came to investigate the ig
जिला मुख्यालय में चोरी और लूट की वारदात से जिला मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्र के लोग अब अपने आप को असुरक्षित महसूस करने लगे हैं। लूट गिरोह के हौसले के आगे पुलिस भी अब बेबस नजर आ रही है। हर वारदात की बारीकी से जांच करने की बात कहकर पुलिस अपना पल्ला झाड़ रही है।

पूर्व नपा अध्यक्ष के बड़े भाई के घर लूट की वारदात को अंजाम देने के दूसरे दिन भी पुलिस के हाथ कुछ खास हाथ नहीं लगा, तो सरगुजा रेंज आईजी हिमांशु गुप्ता जिला मुख्यालय वारदात वाली जगह पर पहुंचे। ज्ञात है कि शुक्रवार की सुबह गल्ला व्यापारी जगदीश शिवहरे के घर में चार नकाबपोश छत का दरवाजा तोड़कर अंदर पहुंचे थे। उन्होंने घर में सो रहे तीन सदस्यों को बंधक बनाकर 5 लाख 80 हजार रुपए सहित कुछ और सामान लूट कर भाग गया। इसी मामले में आईजी गुप्ता गल्ला व्यापारी शिवहरे से मुलाकात करने उनके घर पहुंचे और घर का जायजा लेते हुए घटना से संबंधित जानकारी ली। लूट गिरोह लगातार शहरी में लूट की वारदात को अंजाम दे रहा है। पुलिस उनका पीछा तक नहीं कर पा रही है। हालांकि लुटेरों के द्वारा बेहद हाईटेक तरीके से लूट को अंजाम दिया जा रहा हैं। वे अपने पीछे कोई सुराग नहीं छोड़ रहे हैं। केंद्रीय सहकारी बैंक सहित गल्ला व्यापारी के घर में लूट के बाद सीसीटीवी कैमरे की हार्ड डिस्क को डिलीट करने के साथ ही फाॅर्मेट कर देते हैं। पुलिस इससे यह मान रही हैं कि लुटेरों का यह गिरोह एजुकेटेड हो सकता हैं। क्योंकि कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी के साथ हार्डवेयर और साॅप्टवेयर की अच्छा नॉलेज हैं।

आईजी के अनुसार पुलिस के सामने चुनौति जरूर हैं क्योंकि इस तरह की लूट के बाद गिरोह सीसीटीवी कैमरे को नुकसान पहुंचाने के अलावा हार्ड डिस्क निकालकर ले जाते है या फिर उसे फाॅर्मेट कर अपने आने और जाने के सारे सबूत मिटा देते हैं। चेहरे पर नकाब होने के कारण पीड़ित लोग उनकी पहचान भी नहीं कर पा रहे हैं। कोरिया जिले में बीते दो महीन के भीतर हुए लूट की केस स्टडी की जा रही है। इसके लिए तीन टीम बनाई गई हैं। गौरतलब है कि वारदात को अंजाम देते समय लुटेरे आपस में बातचीत भी नहीं करते हैं।

बैकुंठपुर। गल्ला व्यापारी के घर पर लूट की जानकारी लेते आईजी।

मीडिया के सामने आने से बचे आईजी

लूट की लगातार बढ़ रही घटना के बाद कोरिया पुलिस सवालों के घेरे में हैं। अचानक इतनी बड़ी संख्या में जिला मुख्यालय के 10 किमी के दायरे में लूट की वारदात हो चुकी है। और इनमें से एक के भी आरोपी को पुलिस नहीं पकड़ सकी हैं। आईजी हिमांशु गुप्ता मीडिया से बचते नजर आए। हालांकि उन्होंने जांच के बाद मीडिया से जानकारी साझा करने की बात कही है। भरोसा दिलाया कि जल्द ही आरोपी पकड़े जाएंगे।

X
Baikunthpur News - in the businessman39s house out of the robber39s arrest korea came to investigate the ig
COMMENT