Hindi News »Chhatisgarh »Lawan» खैंदा में खुला उप स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीणों को अब बलौदाबाजार नहीं जाना पड़ेगा

खैंदा में खुला उप स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीणों को अब बलौदाबाजार नहीं जाना पड़ेगा

विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने गुरुवार को ग्राम खैंदा में 52 लाख 41 हजार रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 18, 2018, 03:35 AM IST

खैंदा में खुला उप स्वास्थ्य केंद्र, ग्रामीणों को अब बलौदाबाजार नहीं जाना पड़ेगा
विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने गुरुवार को ग्राम खैंदा में 52 लाख 41 हजार रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। उन्होंने 28 लाख 51 हजार रुपए की लागत से निर्मित उपस्वास्थ्य केंद्र, 4 लाख 80 हजार रुपए की लागत की सीसी रोड का लोकार्पण और 14 लाख 60 हजार रुपए की लागत के पंचायत भवन, 4 लाख 50 हजार रुपए की लागत का आंगनबाड़ी भवन का भूमिपूजन किया।

समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधा के समाधान के लिए खैंदा में उप स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण हुआ है। इससे अब ग्राम के लोगों को स्वास्थ्य उपचार विशेष कर प्रसव कार्य के लिए जिला मुख्यालय बलौदाबाजार जाने की जरूरत नहीं है। प्रसव की सुविधा होने से उप स्वास्थ्य केंद्र में मां एवं बच्चे के प्राण सुरक्षित रहेंगे। अतिथियों ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 94 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन और अन्य हितग्राहियों को मेडिकेटेड मच्छरदानी बांटी। गौरीशंकर ने बताया कि खैंदा को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में शामिल किया गया है। इसके तहत गांव के विकास के लिए अतिरिक्त 75 लाख रुपए की राशि दी जाएगी। विधानसभा अध्यक्ष ने समारोह में नलजल योजना, पानी टंकी निर्माण, लो-वोल्टेज समस्या दूर करने के लिए नया ट्रांसफार्मर लगाने और सतनाम भवन के पास रंगमंच बनाने के लिए 2 लाख रुपए स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा है कि नवीन ग्राम पंचायत होने के कारण पंचायत भवन निर्माण के लिए राशि स्वीकृत हुई है। आंगनबाड़ी केंद्र में पोषण आहार, महतारी जतन योजना के तहत गर्भवती माताओं को गर्म भोजन, रेडी टू ईट मिलेगा। गांव में सीसी रोड निर्माण के लिए भी राशि स्वीकृत की गई है। ग्राम में हायर सेकेंडरी स्कूल तक की शिक्षा शुरू हो गई है। 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद लड़कियां कॉलेज स्तर तक की निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि अब गांव में पानी, बिजली जैसी मूलभूत सुविधा की मांग की जाती है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा प्रदेश में सौभाग्य योजना शुरू की गई है। योजना के तहत आगामी चार माह में घर-घर तक बिजली पहुंचाने की व्यवस्था करना विद्युत विभाग की जिम्मेदारी है। लो वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए कसडोल विधानसभा क्षेत्र में 33/11 केवी सब स्टेशन की स्थापना की गई है। इस अवसर पर जनपद पंचायत उपाध्यक्ष पवन साहू जनपद सदस्य जागेश्वर भारद्वाज,एल्डरमेन लवन सहदेव जोशी , सरपंच फिरोज कोसले,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वाईके शर्मा, जपं सीईओ किरण कौशिक, जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

लवन. खैंदा में आयोजित कार्यक्रम में महिलाओं को विस अध्यक्ष ने गैस कनेक्शन बांटे।

योजनाओं का लाभ उठाने आग्रह

गौरीशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, नोनी सुरक्षा योजना, दिव्यांग विवाह प्रोत्साहन योजना की जानकारी देते हुए लाभ उठाने का आग्रह किया। समारोह को प्रदेश उपायुक्त स्काउट एंड गाइड डॉ. अजय राव, पूर्व जिपं उपाध्यक्ष परमेश्वर यदु, जिपं अध्यक्ष पूनम मारकंडे, जपं अध्यक्ष सुलोचना यादव ने भी संबोधित किया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Lawan

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×