• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Lawan
  • फसल बीमा राशि नहीं मिली तो कोरदा के ग्रामीण करेंगे चुनाव का बहिष्कार
--Advertisement--

फसल बीमा राशि नहीं मिली तो कोरदा के ग्रामीण करेंगे चुनाव का बहिष्कार

लवन| ग्राम कोरदा के 160 किसानों को 2017-18 की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि अब तक नहीं मिली है। कृषि विभाग व कलेक्टर...

Dainik Bhaskar

Jul 26, 2018, 02:10 PM IST
लवन| ग्राम कोरदा के 160 किसानों को 2017-18 की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की राशि अब तक नहीं मिली है। कृषि विभाग व कलेक्टर जनदर्शन में शिकायत के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं की गई है। किसानों ने जल्द ही फसल बीमा की राशि नहीं देने पर विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने की चेतावनी दी है।

सूखे की मार झेल चुके कोरदा के किसान एक-एक पैसे के लिए मोहताज हो गए हैं। किसानों को खेतों में खाद व दवाई डालने के लिए साहूकारों से कर्ज लेना पड़ रहा है। कोरदा के किसान मृत्युंजय वर्मा, मदनलाल वर्मा, रोमलाल वर्मा, सोनाऊ वर्मा, परदेशी निराला, गेंदलाल वर्मा, जोगेंद्र वर्मा, महावीर वर्मा, टेकराम वर्मा, रज्जूराम वर्मा, झाडूराम वर्मा, धर्मेंद्र वर्मा, पारसनाथ वर्मा आदि ने बताया कि गांव कोरदा की अनावारी रिपोर्ट 30 प्रतिशत से कम है। इसके बाद भी फसल बीमा की राशि किसानों को अब तक नहीं मिल पाई है। उच्चाधिकारियों से शिकायत करने पर सिर्फ आश्वासन ही मिलता है। वहीं किसानों को जिले के उच्चाधिकारी अनावारी रिपोर्ट 30 प्रतिशत से ज्यादा होने की जानकारी देकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। किसानों ने कोरदा को असिंचित क्षेत्र होने की जानकारी दी है, जबकि सरकारी आंकड़ों के हिसाब से अनावारी रिपोर्ट ज्यादा बता रही है। इसी वजह से किसान फसल बीमा की राशि से वंचित हैं। इसके चलते किसानों को अपनी अगली फसल की तैयारी की चिंता सताने लगी है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..