--Advertisement--

इस साल भी बजट पेश नहीं कर पाई पालिका

महासमुंद| वित्तीय वर्ष बीतने के बाद भी नगर पालिका परिषद वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश नहीं कर पाई। यही हाल पिछले वर्ष का...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:40 AM IST
महासमुंद| वित्तीय वर्ष बीतने के बाद भी नगर पालिका परिषद वर्ष 2018-19 के लिए बजट पेश नहीं कर पाई। यही हाल पिछले वर्ष का था। पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 में भी नगर पालिका बजट पेश नहीं कर पाई थी। हालांकि पिछले वर्ष बजट तैयार तो किया गया था, लेकिन बगैर परिषद की बैठक से इसका अनुमोदन नहीं हो पाया और बजट पेश नहीं हो सका। इस संबंध में बात करने के लिए सीएमओ प्रीति सिंह से संपर्क करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने काेई जवाब नहीं दिया।

पालिका प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वित्तीय वर्ष के लिए बजट तैयार करने की प्रक्रिया जारी है। समय रहते बजट पेश किया जाना था, लेकिन लोक सुराज व अन्य गतिविधियों के कारण बजट पेश नहीं हो पाया है। अब अप्रैल महीने में पीआईसी की बैठक बुलाकर बजट पास कराने के पश्चात परिषद की बैठक में अनुमोदन कराने की तैयारी है। नगर पालिका से प्राप्त जानकारी के अनुसार पालिका की ओर से सालभर में होने वाले आय और व्यय का आंकलन किया जाता है और इसी को ध्यान में रखते हुए आगामी वित्तीय वर्ष के लिए बजट तैयार किया जाता है। सबसे पहले प्रेसिडेंट इन काउंसिल की बैठक बुलाई जाती है। बैठक में बजट को रखा जाता है, जहां से पारित होने के बाद बजट के लिए परिषद की बैठक बुलाई जाती है। परिषद की बैठक में ही बजट का अनुमोदन होता है।

विकास में लगा ब्रेक

पार्षद महेन्द्र जैन का कहना है कि बजट पास नहीं होने के कारण ही विकास कार्यों में ब्रेक लगा हुआ है। पिछले साल भी बजट पेश नहीं हो पाया था। पालिकाध्यक्ष ने कहा कि बजट पास करने के लिए राज्य सरकार को पत्र भेजकर स्वीकृति ली जाएगी, लेकिन अभी तक स्वीकृति नहीं मिली। यही कारण है कि इस वर्ष कोई भी विकास कार्य नहीं हो पाए।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..