Hindi News »Chhatisgarh »Mahasamund» सिरपुर में पानी की समस्या, गर्मी से बेहाल हैं हाथी इसलिए बरबसपुर और आरंग की तरफ बढ़ रहे

सिरपुर में पानी की समस्या, गर्मी से बेहाल हैं हाथी इसलिए बरबसपुर और आरंग की तरफ बढ़ रहे

सिरपुर क्षेत्र सहित बार के जंगलों में पानी की कमी के चलते हाथी बेहाल हैं। यही कारण है कि वे बार-बार महानदी पार कर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:15 AM IST

सिरपुर में पानी की समस्या, गर्मी से बेहाल हैं हाथी इसलिए बरबसपुर और आरंग की तरफ बढ़ रहे
सिरपुर क्षेत्र सहित बार के जंगलों में पानी की कमी के चलते हाथी बेहाल हैं। यही कारण है कि वे बार-बार महानदी पार कर आरंग क्षेत्र की ओर पहुंच रहे हैं। महानदी में भरपूर पानी है और आसपास की बाड़ियों में सब्जियां, फसलों का होना भी इनकी मौजूदगी का एक प्रमुख कारण है। वन्य प्राणी विशेषज्ञों का भी कहना है कि अच्छी वाटर बॉडी का होना ही हाथियों के आरंग क्षेत्र में मूवमेंट का प्रमुख कारण है। हालांकि ये कोई नया रूट नहीं है। क्योंकि वे इस क्षेत्र से परिचित हैं, इसीलिए वे बार-बार इस दिशा की ओर से जा रहे हैं। उप वनमंडलाधिकारी अतुल श्रीवास्तव ने कहा कि बार और सिरपुर में पानी की समस्या नहीं है, लेकिन इतना पानी भी नहीं है। महानदी में भरपूर पानी है, इसलिए क्षेत्र में मूवमेंट है।

ज्ञात हो कि बार जंगल के हाथियों का दल पिछले चार दिनों से इस क्षेत्र में है। यह दल रोजाना बरबसपुर और आरंग के बीच महानदी में मौजूद रहता है। तेज धूप आैर गर्मी के कारण हाथियों का अधिकांश समय यहीं गुजरता है। पानी की पर्याप्त मात्रा के साथ ही आसपास सब्जी बाड़ी भी काफी संख्या में है, जहां से हाथियों को पर्याप्त भोजन भी मिल रहा है। सिरपुर क्षेत्र के रेंजर ईश्वर चंद्राकर ने बताया कि सोमवार को सुबह ही हाथियों का दल वापस कंपार्टमेंट 15, कुकराडीह बंजर की ओर लौटा है। वहीं शाम तक हाथियों का दल वापस बार के जंगलों में पहुंच गया था।

महासमुंद। महानदी में नहाता हाथियों का दल।

कई किसानों के फसलों को रौंद दिया हाथियाें ने

बार दल के हाथियों की संख्या में लगातार इजाफ हो रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले दो महीने से हाथी जंगल से बाहर नहीं निकले थे, इसलिए इनकी संख्या 17-18 के आसपास की बताई जा रही थी। लेकिन इनकी संख्या अब 21 पहुंच चुकी है। इसमें बच्चों की संख्या 5 के आसपास है। रविवार की रात हाथियों का दल वापस बार जंगल की ओर लौट गया। लौटने के दौरान हाथियों ने कई गांव में तबाही मचाई। दल-बल के साथ लौटते हुए हाथियों के कई किसानों के फसलों को रौंद दिया।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Mahasamund

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×