Hindi News »Chhatisgarh »Mahasamund» ट्रांसफार्मर में टेंपरेरी तार से बार-बार कटौती

ट्रांसफार्मर में टेंपरेरी तार से बार-बार कटौती

शहर में हल्की बारिश होते ही बिजली बंद हो जा रही है। इस मामले में भास्कर टीम ने शहर की ट्रांसफार्मरों का जायजा लिया...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 01, 2018, 03:15 AM IST

ट्रांसफार्मर में टेंपरेरी तार से बार-बार कटौती
शहर में हल्की बारिश होते ही बिजली बंद हो जा रही है। इस मामले में भास्कर टीम ने शहर की ट्रांसफार्मरों का जायजा लिया तो पता चला कि 60 ट्रांसफार्मरों में से आधे से ज्यादा में कटआउट ही नहीं लगे हुए है। एक सिंगल तार जोड़कर ही ट्रांसफार्मर को चार्ज किया जा रहा है, जबकि हर साल मेंटनेंस के नाम पर 20 लाख रुपए सालाना खर्च किया जाता है। फिर भी ट्रांसफार्मरों के मेंटनेंस पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है।

बिजली बंद हो से यह होता है नुकसान: सुबह से शाम तक के बीच में यदि बिजली बंद होते है तो आफिस वर्क सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। पूरे सिस्टम बंद हो जाते है। बिजली वापस आने के बाद 10 से 15 मिनट तक फिर से चालू करने में समय लग जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स सामान खराब: घर हो या आफिस दोनों जगहों पर इलेक्ट्रानिक्स सिस्टम, कूलर, फ्रीज, एसी, कंप्यूटर सहित तमाम इलेक्ट्रानिक सामान बिजली से कनेक्ट रहते है। बिजली बंद होने के बाद दोबारा आने पर कई बार इलेक्ट्रानिक सामान खराब हो जाते है। कार्यपालन अभियंता एके गोपावार का कहना है कि गर्मी में बिजली की खपत बढ़ी है, इससे कटआउट फ्यूज होते है।

परेशानी

मेंटनेंस पर सालाना 20 लाख खर्च फिर भी 60% उपभोक्ता को बिजली कटने की शिकायत

इस तरह ट्रांसफार्मर में कटआउट लगाने की जगह तार से चला रहे काम।

मेंटनेंस पर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही

पुराना सिविल लाइन

पुराना सिविल लाइन में ट्रांसफार्मर लगे हुए है। उसमें कटआउट लगाने के बजाय सिर्फ तार जोड़ दिए है, जबकि यहां हर रोज रहवासी एरिया होने के कारण गर्मी के दिनों में लोड बढ़ जाता है। फिर भी मेंटनेंस नहीं किए गए।

स्वामी चौक

इस एरिया में दो दो ट्रांसफार्मर आज बाजू लगे हुए है। यहां पर एक भी जगहों में कटआउट नहीं लगे है। यहां भी बिजली कट की समस्या है। सालभर से ट्रांसफार्मर का मेंटनेंस नहीं किया गया है।

केस: 1

स्वाध्याय भवन

यहां पर भी ट्रांसफार्मर लगे हुए है। इस स्थान पर भी ट्रांसफार्मर में कटआउट की जगह तार लगे हुए है। इसका मेंटनेंस भी सालभर से नहीं किया गया। यहां पर भी बिजली कटआउट की समस्या है।

केस: 3

केस: 2

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Mahasamund

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×