• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Mainpur
  • झूठे वादे कर आदिवासियों को छल रही है सरकार जिससे किसान आत्महत्या करने मजबूर: ऋचा
--Advertisement--

झूठे वादे कर आदिवासियों को छल रही है सरकार जिससे किसान आत्महत्या करने मजबूर: ऋचा

प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी सोमवार को दोपहर 3 बजे जैसे ही मैनपुर पहुंची, जोगी कार्यकर्ताओं व...

Dainik Bhaskar

Jul 31, 2018, 03:00 AM IST
झूठे वादे कर आदिवासियों को छल रही है सरकार जिससे किसान आत्महत्या करने मजबूर: ऋचा
प्रथम मुख्यमंत्री अजीत जोगी की बहू ऋचा जोगी सोमवार को दोपहर 3 बजे जैसे ही मैनपुर पहुंची, जोगी कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों ने आतिशबाजी कर जोरदार स्वागत कर फूल मालाओं से लाद दिया। दुर्गा मंच से आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए ऋचा ने कहा कि जब से प्रदेश मे भाजपा की सरकार बनी है, तब से सबसे ज्यादा परेशान किसान, मजदूर और आदिवासी हैं।

भाजपा सरकार ने झूठे वायदे कर तीन बार सत्ता हथियाया है, लगातार प्रदेश में किसान आत्महत्या करने मजबूर हो रहे हैं। सरप्लस बिजली का दावा करने वाली सरकार की दावे की पोल इस आदिवासी क्षेत्र में खुल जाती है। यहां घंटों बिजली बंद रहती है। 50 से ज्यादा गांव के लोग बिजली लगाने की मांग कर रहे हैं। स्वास्थ्य सुविधा का हाल बेहाल है। अस्पताल है पर लेकिन डॉक्टर नहीं हैं। छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज के लिए ग्रामीणों को बड़े शहरों में जाना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि 2004 से पहले जिस जमीन पर जो व्यक्ति रहता है, उस जमीन का पट्टा उन्हें देना है, लेकिन इस क्षेत्र के हजारों लोगों को अब तक जमीन का पट्टा नहीं मिला है। देश में सबसे ज्यादा बिजली छत्तीसगढ़ में पैदा होत है, लेकिन राज्य की बिजली अन्य प्रदेशों को बेची जा रही है। पानी जंगल, जमीन पर सबसे पहला अधिकार यहां के निवासियों का है। राज्य व केन्द्र सरकार अच्छे दिनों का सपना दिखा रही है। 35 किलो के जगह 7 किलो चावल दिया जा रहा है। आउटसोर्सिंग के माध्यम से अन्य प्रदेशों को लोगों को नौकरी दी जा रही है। राज्य का बजट 85 हजार करोड़ है, बावजूद प्रदेश में कहीं भी विकास नहीं दिखता है।

सभा को संबोधित करते हुए लोकसभा प्रभारी नुरूल रिजवी ने कहा कि अब समय आ गया है कि झूठे वायदे कर सत्ता हथियाने वाली भाजपा सरकार को उखाड़ फेंका जाए। जिला अध्यक्ष नथमल शर्मा ने कहा पिछले 15 सालों में रमन सरकार ने सिर्फ लोगों का दमन किया है।

इस मौके विधानसभा अध्यक्ष महनसिंग, विधानसभा प्रभारी मुकुंद कुंजाम, मैनपुर शहर अध्यक्ष जाकीर रजा, अनीश सोलंकी, बृजलाल सोनवानी, रूपेश कश्यप, मुन्ना कुर्रे, प्रीत सिन्हा, प्रीति पाण्डेय, कमलेश खुंटे, भुवन नेताम, सिरमोतिन ध्रुव, दुलार कश्यप, श्रीराम, रेखा बाई, भुपेंद्र ध्रुव, गफूर खान, केवरचंद कश्यप, सुखचंद, उत्तम मरकाम सहित सैकड़ों की संख्या मे क्षेत्रभर के कार्यकर्ता शामिल थे।

मैनपुर. पार्टी का घोषणा पत्र दिखाती हुई ऋचा जोगी।

घोषणा पत्र दिखा कर कहा- रोजगार समर्थन मूल्य 25 सौ और 15 रुपए पेंशन देंगे

ऋचा ने कहा अब छत्तीसगढ़ राज्य का फैसला दिल्ली में नहीं होगा, इसलिए अजीत जोगी ने नई पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) बनाई है, जिसके नेता वे स्वयं हैं। एक झंडा गुलाबी रंग का है और हल चलाता किसान पार्टी का चुनाव चिह्न है। आगामी विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की सरकार बनने पर किसानों की धान प्रति क्विंटल 25 सौ रुपए समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। गांव-गांव में बिजली के साथ बिजली के दाम कम किए जाएंगे। शिक्षित बेरोजगार युवकों को रोजगार, लड़की पैदा होने पर एक लाख रुपए उसके नाम से बैंक में जमा किए जाएंगे। पेंशन 15 सौ रुपए महीना दी जाएगी। प्रदेश के सभी वर्गों विशेष कर गरीब, असहाय, दलित, आदिवासियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होगा। चारो तरफ सिर्फ विकास होगा। यह कोई वायदा नहीं बल्कि अजीत जोगी ने शपथ पत्र में लिखकर दिया है। प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिए आदिवासी क्षेत्रों को छोड़ सभी जगह शराबबंदी की जाएगी।

एक दर्जन से ज्यादा ग्रामों में जोरदार स्वागत

ऋचा जोगी के क्षेत्र के दौरे पर पहुंचने पर महासमुंद लोकसभा प्रभारी के नेतृत्व में ग्राम गौरघाट, मैनपुर से लेकर ध्रुर्वागुड़ी तक लगभग एक दर्जन से अधिक ग्रामों में बाजे-गाजे के साथ स्वागत किया गया। स्वागत के चलते ध्रुर्वागुड़ी कार्यक्रम में वे चार घंटे लेट पहुंची। बावजूद इसके अंधेरे में लोग उनका इंतजार करते रहे।

X
झूठे वादे कर आदिवासियों को छल रही है सरकार जिससे किसान आत्महत्या करने मजबूर: ऋचा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..