• Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Manendragarh News
  • अटल आवास में गंदगी की भरमार, सुविधाओं का अभाव, खुले में शौच करने जाते हैं रहवासी
--Advertisement--

अटल आवास में गंदगी की भरमार, सुविधाओं का अभाव, खुले में शौच करने जाते हैं रहवासी

भास्कर संवाददाता|मनेंद्रगढ़ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बीपीएल परिवारों के लिए बनाई अटल...

Dainik Bhaskar

Aug 04, 2018, 03:20 AM IST
भास्कर संवाददाता|मनेंद्रगढ़

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर बीपीएल परिवारों के लिए बनाई अटल आवास योजना में रहने वालों का हाल बेहाल है। यहां लोगों को बुनियादी सुविधाएं तक नहीं मिल रहीं। शुक्रवार को पूर्व नपाध्यक्ष धर्मेंद्र पटवा ने अटल आवास का दौरा कर यहां की समस्याओं का जायजा लिया और अधिकारियों से चर्चा कर समस्याओं का निराकरण कराए जाने का आश्वासन दिया।

नपा के 21 में स्थित अटल आवास में रहने वाले बीपीएल परिवार के लोग सबसे अधिक पेयजल, शौचालय और गंदगी की समस्या से जूझ रहे हैं। आवास के आसपास गंदगी है। पिछले कई बरस से नालियों की साफ-सफाई नहीं कराई गई है। गंदगी की वजह से मच्छरों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। जिससे मलेरिया एवं जानलेवा डेंगू जैसी बीमारियों के फैलने का भय बना हुआ है। आवास अत्यंत जर्जर हो चले हैं। बरसात का मौसम होने की वजह से छत से पानी का रिसाव हो रहा है जिससे आवास की हर दीवार में करंट का खतरा है।

अटल आवास में शौचालय के लिए बनाए गए सेप्टिक टैंक और चेंबर पूरी तरह जाम है। मजबूरी में लोगों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। आवास में रहने वाले श्रीराम ने बताया कि शौच के लिए खुले में जाना पड़ रहा है। वहीं रात में पूरे में अंधेरा पसरा रहता है। यहां पर पानी के लिए एकमात्र हैंडपंप का ही सहारा है। बड़ी बात यह कि अटल आवास में रहने वाले गरीब परिवार के लोग नरकीय जिंदगी जी रहे हैं, लेकिन वे अपनी शिकायत शासन तक नहीं पहुंचा पा रहे। शीला, चंदा, रामकली, निर्मला, विष्णु, इरशाद, आकाश आदि ने कहा कि नगर पालिका अध्यक्ष तो पिछले तीन-चार सालों से आए नहीं हैं। महिला पार्षद से अपनी समस्याओं को बताते हैं तो वे पहल करती हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं होती।

शुक्रवार को पूर्व नपाध्यक्ष धर्मेंद्र पटवा ने अटल आवास का दौरा किया तो लोगों ने समस्याएं बताईं। उन्होंने सीएमओ और एसडीएम से समस्याओं के निराकरण को लेकर चर्चा की।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..