Hindi News »Chhatisgarh »Manendragarh» ग्रामीण स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल से नहीं हुआ टीकाकरण, इंतजार कर लौटे लोग

ग्रामीण स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल से नहीं हुआ टीकाकरण, इंतजार कर लौटे लोग

भास्कर संवाददाता|मनेंद्रगढ़ ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजकों की पांच सूत्रीय मांगों को लेकर 1 अगस्त से हड़ताल चल रही...

Bhaskar News Network | Last Modified - Aug 04, 2018, 03:25 AM IST

ग्रामीण स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल से नहीं हुआ टीकाकरण, इंतजार कर लौटे लोग
भास्कर संवाददाता|मनेंद्रगढ़

ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजकों की पांच सूत्रीय मांगों को लेकर 1 अगस्त से हड़ताल चल रही है। इसकी वजह से शुक्रवार को अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का टीकाकरण नहीं हो सका। अस्पताल में बच्चों को टीका लगवाने आए अभिभावकों को निराश मन से घर लौटते देखा गया।

जिले भर के ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक कर्मचारी अपने अस्पतालों में ताला लगाकर 1 अगस्त से हड़ताल पर चले गए हैं। इससे न केवल मनेंद्रगढ़ ब्लाक बल्कि जिले के उप स्वास्थ्य केंद्रों एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से लडख़ड़ा गई है। सीएचसी में सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीका लगाया जाता है। वह भी प्रभावित हुआ है। शुक्रवार को कई अभिभावक अपने बच्चों को टीका लगवाने के लिए अस्पताल लेकर आए थे, लेकिन हड़ताल की वजह से उनके बच्चों को टीका नहीं लग सका। स्थानीय निवासी निशा सोनी अपने पांच और तीन वर्षीय दो बच्चों को टीका लगवाने अस्पताल आई थीं। मौहारपारा निवासी इकबाल अंसारी भी अपने दस माह के बच्चे को गोद में लेकर टीका लगवाने अस्पताल पहुंचा था। ब्लाॅक में ग्रामीण स्वास्थ्य संयोजक एवं पर्यवेक्षकों की कुल संख्या 52 है उनके हड़ताल पर होने की वजह से सीएचसी मनेंद्रगढ़ में करीब 50 बच्चों का टीकाकरण प्रभावित हुआ। वहीं पूरे ब्लाॅक में करीब 200 बच्चों को बीसीजी, हेपेटाइटिस बी आदि जरूरी टीके नहीं लग सके। बड़ी बात यह है कि 6 अगस्त से सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मीजल्स-रूबेला अभियान शुरू होने जा रहा है। इसके तहत जिले भर के बच्चों को एमआर का टीका लगाया जाना है। यदि लंबे समय तक हड़ताल चली तो टीकाकरण का काम भी पूरी तरह से लडख़ड़ा जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Manendragarh

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×