नयापराराजिम

--Advertisement--

गरीब किसी भी दुकान से ले सकेंगे राशन

नवापारा राजिम| नगर के 21 वार्डों के 5 हजार से अधिक बीपीएल परिवार अब नगर में संचालित किसी भी राशन दुकान से पीडीएस का...

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2018, 02:50 AM IST
गरीब किसी भी दुकान से ले सकेंगे राशन
नवापारा राजिम| नगर के 21 वार्डों के 5 हजार से अधिक बीपीएल परिवार अब नगर में संचालित किसी भी राशन दुकान से पीडीएस का राशन ले सकेंगे। जिससे बड़ी संख्या में ऐसे गरीब परिवार लाभान्वित होंगे जो लंबी दूरी तय कर अन्य वार्ड में स्थित दुकान से अपना आबंटन प्राप्त करते थे। इतना ही नहीं उक्त राशन की ढुलाई के लिए उन्हें अतिरिक्त ढेला भाड़ा का व्यय वहन करना पड़ता था।

नई योजना के तहत हितग्राही अपने राशन कार्ड के अलावा अंगूठे का थम्ब इंप्रेशन लेते ही दुकानदार के टेबलेट में उसकी पूरी जानकारी के साथ आबंटन की मात्रा नजर आएगी। इसी आधार पर हितग्राही का राशन जारी होगा। विगत दो दिनों में दुकान दर दुकान जानकारी लेने पर पता चला कि किसी हितग्राही का यदि आधार लिंक नहीं हुआ है तो उसका थम्ब इंप्रेशन काम नहीं करेगा या अयोग्य ठहराया जायेगा। ऐसी सूरत में दुकानदार उसकी फोटो खींच उसे आबंटन जारी कर सकता है।

पसंद की दुकान में पहुंचने वाले अनेक हितग्राहियों के इस तकनीकी मिलान में दिक्कत देखने में आई है। वहीं राशन दुकान संचालकों का हितग्राही के प्रति व्यवहार से उसकी दुकान में ज्यादा कार्डधारी आकर्षित होंगे। खाद्य अधिकारी संजय कौशिक ने बताया कि पूरे विकासखण्ड में सिर्फ इस नगरपालिका क्षेत्र में यह योजना लागू की गई है। ब्लाक में 103 राशन दुकानें संचालित हैं। इस तकनीक से पारदर्शिता सहित दुकानदार को लिखा-पढ़ी से भी मुक्ति मिलेगी।

नवापारा राजिम. मेरी मर्जी योजना पालिका क्षेत्र में प्रारंभ।

X
गरीब किसी भी दुकान से ले सकेंगे राशन
Click to listen..