--Advertisement--

सेना में नौकरी का झांसा देकर 21 युवकों से ठगी, हिरासत में

भास्कर न्यूज | कौंदकेरा-नवापारा अंचल के युवाओं को सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले स्थानीय रामनगर...

Dainik Bhaskar

Apr 21, 2018, 02:55 AM IST
भास्कर न्यूज | कौंदकेरा-नवापारा

अंचल के युवाओं को सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले स्थानीय रामनगर कोलिहाटांड निवासी 41 वर्षीय कोमलराम नेताम को शुक्रवार को राजिम पुलिस ने घर से गिरफ्तार किया। थाना प्रभारी राकेश सिंह ठाकुर ने बताया कि आरोपी को थाना लाया गया है। हिरासत में लेकर गहन पूछताछ जारी है। जांच में इसे दोषी पाए जाने पर गिरफ्तार की जाएगी। आरोपी ने अंचल के 21 युवकों से करीब 22 लाख रुपए की ठगी की है।

पुलिस ने बताया कि आरोपी नेताम की गिरफ्तारी करीब 4 वर्ष पहले उस प्रकरण में हुई, जिसमें आरोपी ने अंचल के 21 लोगों से करीब 22 लाख रुपए नगद इस शर्त पर लिए थे कि वह इन सबकी नौकरी सेना के विभिन्न पदों पर लगवाएगा। रकम के साथ उसने सभी की मूल अंकसूची भी जमा करा ली थी। उस समय आरोपी अक्सर युवाओं के सामने उत्तरप्रदेश में किसी सेना के अफसर से नौकरी और नियुक्ति के संबंध में बात भी करता था।

चूंकि आरोपी पूर्व में पंचायत प्रतिनिधि था। स्थानीय होने के कारण ग्रामीण युवकों ने पूरे भरोसे के साथ अपनी नौकरी के लिए उसे नगद रकम दे दी थी। कौंदकेरा, फिंगेश्वर, तरीघाट, देवरी, पाली आदि गांवों के 21 युवाओं ने अक्टूबर 2013-14 में उसे रकम दी थी। तब से यह लगातार युवाओं को यह झांसा देता था कि बस अब कुछ महीने के अंदर नियुक्ति पत्र दे दूंगा।

रकम वापस करने पर बोलता था िक जेल भिजवा दो, अब मैं राशि नहीं दे सकता हूं

पिछले साल 6 फरवरी को गांव के चतुर मंडल, सुभाष शर्मा सहित कुछ युवाओं ने आरोपी से पैसे वापसी का दबाव बनाए। घबराकर आरोपी ने स्टांप पेपर पर लिखकर 4 महीने के अंदर सभी की रकम लौटाने का भरोसा दिलाया। इस आश्वासन के फेल होने के बाद अंतत: वह युवाओं से बोलने लगा कि अब मुझे जेल भिजवाओ या कानूनी कार्रवाई करो। पैसा तो मैं नहीं दे सकता हूं। इस पूरे वाकये के दौरान इन युवाओं ने थाने में आरोपी के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा दी थी। इस कड़ी में शुक्रवार को आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

कौंदकेरा-नवापारा अंचल के इन युवकों को दिया था नौकरी का झांसा

हरकू साहू से 3 लाख 19 हजार रुपए, होमनलाल व परदेशीराम यादव से 1.75 लाख, भारत व नंदूराम यादव से 3.25 लाख, प्रकाश व बिसेल जगने से 1.75 लाख, आनंदीराम व माखनलाल साहू ग्राम पाली से 5 हजार, खेमूराम साहू ग्राम तरीघाट से 3.25 लाख, विष्णुराम ध्रुव ग्राम देवरी से 3.25 लाख, शेषनारायण से 2 लाख, भूपेंद्र साहू फिंगेश्वर से 2 लाख, हुलस साहू से 1.50 लाख कुल 21 लाख 99 हजार रुपए सेना में नौकरी दिलाने के नाम पर झांसा देकर आरोपी नेताम ने ठग लिए थे।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..