Home | Chhatisgarh | Nayapararajim | घरों में बने शौचालय का उपयोग करें लोग

घरों में बने शौचालय का उपयोग करें लोग

स्वच्छता ही स्वास्थ्य का मूल मंत्र है, हम जिस भी वातावरण में रहेंगे, हमारा स्वास्थ्य मन, विचार, रहन-सहन भी वैसा ही बन...

Bhaskar News Network| Last Modified - Apr 20, 2018, 02:55 AM IST

घरों में बने शौचालय का उपयोग करें लोग
घरों में बने शौचालय का उपयोग करें लोग
स्वच्छता ही स्वास्थ्य का मूल मंत्र है, हम जिस भी वातावरण में रहेंगे, हमारा स्वास्थ्य मन, विचार, रहन-सहन भी वैसा ही बन जाता है। यह बातें ग्राम पंचायत देवरी के सरपंच नंदकुमार साहू ने कही। उनके नेतृत्व में देवरी में शौचालय एवं स्वच्छता के प्रति ग्रामीणों में जागरूकता लाने अभियान चलाया गया। उन्होंने कहा कि घरों में शौचालय बनाए गए हैं, जिसका नियमित उपयोग करें। लोटा लेकर बाहर शौच जाना बंद करें। अपने घरों को स्वच्छ रखेंगे तो परिवार के लोग भी स्वस्थ रहेंगे। स्वच्छता के साथ-साथ शिक्षा भी जरूरी है।

पूर्व सरपंच हरखू राम साहू एवं शिवकुमार साहू ने कहा कि गांव-गली, तालाब, स्नान घाटों तालाब के पार, हैंडपंप और नालियों की सफाई पर निरंतर ध्यान देते रहेंगे तो गांव की तकदीर और तस्वीर बदलने में देर नहीं लगेगी। संतोष साहू ने कहा कि 200 से ज्यादा शौचालय घरों में बनाए गए हैं, जिसका उपयोग आप सभी लोगों को सतत करना है। स्वच्छता जागरूकता के लिए गांव में रैली निकाली गई, जिसमें स्वच्छता संबंधी नारे लिखे पोस्टर-बैनर के साथ नारे लगाते गलियों का भ्रमण किया गया। तत्पश्चात शाम को तालाबों के पार मशाल रैली निकाली गई।

कार्यक्रम में लक्ष्मी यादव, पूर्णिमा बाई साहू, जाना बाई साहू, केसरबाई टंडन, डेरहिनबाई यादव, मुकेश साहू, सावित्री साहू, केसर टंडन, माखन साहू, कुमारी बाई साहू, कुंती बाई साहू, सेवाराम तारक, सावित्री बाई, माखन, कालूराम, रमाबाई, धनेश्वरी, राजकुमार साहू, टमेश्वरी बाई, पतिराम तारक, कन्हैया लाल साहू, होमन भारती सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी शामिल थे।

स्वच्छता अिभयान

पंचायत प्रतिनिधियों ने देवरी में रैली निकाल ग्रामीणाें को जागरूक किया

राजिम. तालाब पार में मशाल रैली के साथ जनप्रतिनिधि।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now