नयापराराजिम

  • Hindi News
  • Chhattisgarh News
  • Nayapararajim
  • बिजली नहीं आ रही, सूख रहे हैं खेत, सब स्टेशन पहुंचे आठ गांव के ग्रामीणों ने जताई नाराजगी
--Advertisement--

बिजली नहीं आ रही, सूख रहे हैं खेत, सब स्टेशन पहुंचे आठ गांव के ग्रामीणों ने जताई नाराजगी

जारी कृषि सत्र में अंचल के ग्रामीण व किसान बिजली की जबरदस्त समस्या से जूझ रहे हैं। कटौती चाहे अटल ज्योति कनेक्शन...

Dainik Bhaskar

Aug 06, 2018, 03:06 AM IST
बिजली नहीं आ रही, सूख रहे हैं खेत, सब स्टेशन पहुंचे आठ गांव के ग्रामीणों ने जताई नाराजगी
जारी कृषि सत्र में अंचल के ग्रामीण व किसान बिजली की जबरदस्त समस्या से जूझ रहे हैं। कटौती चाहे अटल ज्योति कनेक्शन की हो अथवा घर कनेक्शन की। रविवार की रात आठ गांव के ग्रामीण से सब स्टेशन पहुंचे। जहां अफसरों से फोन पर बता की पर कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

इस संबंध में क्षेत्र के सहायक लाइनमैन गुलाब सिंह वर्मा ने बताया कि हिरमी एवं रावन फीडर में आई समस्या स्टाफ की कमी के कारण दूर नहीं हो पा रही है। एक साथ पांचों फीडर में लोड देने से पैनल ट्रिप कर जाता है, इसलिए बारी-बारी से एक फीडर से 2 घंटे तक काट कर बिजली सप्लाई की जाती है। नवापारा के आक्रोशित किसानों ने मंगलवार को कलेक्टर के जनदर्शन में जाकर शिकायत करने की बात कही है। वहीं चंडी सरपंच द्वारिका वर्मा, होरीलाल वर्मा आदि ने भी गांव में बिजली समस्या की शिकायत कलेक्टर से करने की बात कही है।

नवापारा, भटभेरा, टेकारी, रानीजरौद, आमाकोनी, अमेरी, पेंड्री, चंडी सहित अन्य गांवों के लोग कटौती से बेहद परेशान हैं। आए दिन बिजली समस्या की शिकायत लेकर विद्युत कार्यालय पहुंच रहे हैं। रविवार शाम को लगभग 7 बजे 3 दिन से बिजली नहीं होने से आक्रोशित होकर नवापारा के सरपंच डॉ. दौलत पाल, पूर्व जनपद सदस्य भुनेश्वर वर्मा, पूर्व सरपंच केजू कुर्रे, कन्हैयालाल शर्मा सहित दर्जनभर लोग स्थानीय 33 केवी विद्युत सब स्टेशन पहुंचे थे। लोगों ने सर्विस स्टेशन में ही खड़े होकर जेई अनिल वर्मा, आरके तिवारी एवं डीई जीपी अनंत से फोन पर चर्चा करने का प्रयास किया पर उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

सुहेला.बिन पानी सूख चुके ट्यूबवेल वाली खेती को दिखाता टेकारी का किसान।

तीन दिनों से बिजली बंद पानी की गंभीर समस्या

ग्रामीणों ने बताया कि 3 दिन से बिजली बंद होने से गांव में पेयजल का गंभीर संकट खड़ा हो गया है। बच्चों की रात की पढ़ाई बंद है। मच्छर और उमस के कारण रात की नींद व दिन का चैन समाप्त हो चुका है। लोगों ने कहा कि क्या विद्युत विभाग केवल बिजली बिल लेने के लिए ही बना है।

स्थानीय सब स्टेशन मे पहुंचे नवापारा के जनप्रतिनिधि व ग्रामीण।

अटल ज्योति कनेक्शन का हाल-बेहाल, खेती सूख रही

टेकारी के गज्जू वर्मा, कोदू सिन्हा, अवध वर्मा आदि दर्जनभर किसानों ने भी आज ही विद्युत कार्यालय आने की जानकारी देते हुए बताया कि पिछले पखवाड़ेभर से बारिश नहीं हुई है। अटल ज्योति कनेक्शन का बुरा हाल है, जो कभी आती ही नहीं है। पथरीली, दर्री जमीन होने के कारण लाखों रुपए खर्च कर विद्युत पंप लगाया था, जिसका कोई लाभ नहीं मिल रहा है। पूरे खेत सूख गए हैं। लोगों ने कहा कि एक तो बारिश नहीं हो रही है। वहीं बिजली समस्या के चलते हमारी खेती सूख गई है।

अमेरी में ट्रांसफॉर्मर खराब, रोपाई रुकी : बीते दिनों अमेरी के नोहर लाल वर्मा, दिनेश एवं दिनेश्वर वर्मा ने भी ट्रांसफार्मर खराब होने से मताई की हुए जमीन के सूखने और रोपाई काम रुकने की जानकारी दी। वही भटभेरा के संतोष चंद्राकर आदि किसानों ने अटल ज्योति कनेक्शन में लगातार अवरोध के चलते रोपाई नहीं हो पाने की बात कही।

X
बिजली नहीं आ रही, सूख रहे हैं खेत, सब स्टेशन पहुंचे आठ गांव के ग्रामीणों ने जताई नाराजगी
Click to listen..