नयापराराजिम

--Advertisement--

आंधी-बारिश से रबी फसल की कटाई प्रभावित

तीन-चार दिनों से रोज शाम ढलते ही आंधी तूफान व बारिश के कारण खेतों में पक कर खड़ी धान की फसल को बेतहाशा नुकसान हो रहा...

Dainik Bhaskar

May 14, 2018, 03:25 AM IST
आंधी-बारिश से रबी फसल की कटाई प्रभावित
तीन-चार दिनों से रोज शाम ढलते ही आंधी तूफान व बारिश के कारण खेतों में पक कर खड़ी धान की फसल को बेतहाशा नुकसान हो रहा है। इस रबी सीजन में ब्लॉक में 7792 हेक्टेयर में धान की फसल बोई गई है, जो लगभग पक कर तैयार है।

क्षेत्र में किसानों ने फसल की कटाई शुरू की पर कटाई शुरू होते ही बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। जगतू राम साहू, राजेश साहू, हितेष साहू, शंकर विश्वकर्मा, जलज साहू, अंश राम, खेमू साहू आदि ने बताया कि एक तो फसल में कीट प्रकोप आदि के कारण लागत 15 हजार से ज्यादा आया है, ऊपर से पक कर खेतों में खड़ी धान पर अब फिर से आंधी-बारिश का कहर शुरू हो गया है। जिन किसानों ने फसल लगाई है, उन्हें कुछ तो हासिल हो जाएगा, लेकिन जो किसान खेत रेक अधिया पर लेकर रबी फसल बोए हैं, उनको नुकसान उठने की नौबत आ जाएगी।

मौसम की मार

ब्लॉक में 7792 हेक्टेयर में बोया गया धान, पहले कीट प्रकोप, फिर कटाई शुरू होते ही बेमौसम बारिश ने बढ़ाई समस्या

मौसम बिगड़ने पर जल्दी-जल्दी हार्वेस्टर से कटाई

मौसम बिगड़ने के पूर्व जैसे-तैसे किसान मौसम की स्थिति को देखते हुए फसल की कटाई हार्वेस्टर व थ्रेसर आदि साधन से कटाई मिंजाई तेज कर दिए हैं। शुक्रवार और शनिवार शाम को फिर से भयंकर आंधी तूफान के साथ तेज बारिश भी हुई है। वहीं कहीं-कहीं ओले गिरने की भी खबर आई है। इसके कारण फसल कटाई मिंजाई कार्य पर रुक गया है। वहीं दूसरी तरफ अनेक खेतों में खड़ी धान की फसल आंधी व तेज हवाओं के कारण गिर गई है, जिसे कटाई के समय किसानों को दिक्कतों का समाना करना पड़ रहा है।

कोपरा-नवापारा. खेत में गिर हुए धान की हार्वेस्टर से कटाई करता किसान।

X
आंधी-बारिश से रबी फसल की कटाई प्रभावित
Click to listen..