--Advertisement--

बच्चों को सरल तरीके से पढ़ाने पेश किए मॉडल

सेठ फूलचंद अग्रवाल स्मृति महाविद्यालय में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के तत्वावधान में एनसीईआरटी...

Dainik Bhaskar

May 18, 2018, 03:40 AM IST
बच्चों को सरल तरीके से पढ़ाने पेश किए मॉडल
सेठ फूलचंद अग्रवाल स्मृति महाविद्यालय में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के तत्वावधान में एनसीईआरटी ने डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन के प्रथम वर्ष के अंतिम दिन प्रशिक्षण में सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा शिक्षण अधिगम सामग्री के अनेक प्रकार के मॉडल प्रस्तुत किए।

इन मॉडलों द्वारा छोटे बच्चों को पढ़ाने, उनके शारीरिक, मानसिक और बौद्धिक गुणों के विकास के साथ नैतिक गुणों को उभारने की कला प्रदर्शित की गई। 100 सेवारत अप्रशिक्षित शिक्षकों ने हिन्दी, गणित, पर्यावरण विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान विषयों पर वर्षा संरक्षण, सौर ऊर्जा, रंगों की पहचान सहित भारत के पड़ोसी देशों के नाम जानने के सरल तरीकों के उपाय पर मॉडल एवं चित्र प्रदर्शनी प्रस्तुत की।

इस प्रशिक्षण के दौरान प्राचार्य व प्रशासक ने कहा कि छोटे बच्चों को पढ़ाना अत्यन्त कठिन कार्य है। इस कार्य को आप लोग सहभागिता से प्राथमिक स्तर पा दे रहे हैं। प्रशिक्षण से बच्चों को पढ़ाने के नित नए आयाम की ओर आप लोग बढ़ते चलेंगे और आगे भी शिक्षा के क्षेत्र में और योगदान देंगे। संपर्क कक्षाओं में महिलाओं की सहभागिता देखकर प्राचार्य ने प्रसन्नता व्यक्त की। केंद्र प्रभारी ने आगामी लिखित परीक्षाओं में उत्कृष्ट अंकों के साथ पास होने की शुभकामनाएं दी। केंद्र समन्वयक तरुण साहू ने कहा कि किसी कार्य को करने या सीखने का कोई उम्र बंधन नहीं होता और आप सभी का एक वर्ष का प्रशिक्षण शेष है। यह प्रशिक्षण 4 से शुरू होकर 15 मई को समाप्त हुआ। कार्यक्रम में प्राचार्य डाॅ. शोभा गावरी, डाॅ. पीबी हरिहरनो, केंद्र प्रभारी प्रो. देवाशीष महापत्रो, चंद्रहास साहू, प्रो. अखिलेश शर्मा, नयना पहाड़िया सहित 100 अप्रशिक्षित शिक्षक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन चेतन चौहान ने किया।

बच्चों को पढ़ने के लिए 100 अप्रशिक्षित शिक्षकों ने चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया

नवापारा राजिम. फूलचंद कॉलेज में आयोजित प्रदर्शनी को देखते लाोग।

X
बच्चों को सरल तरीके से पढ़ाने पेश किए मॉडल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..