--Advertisement--

शीतसत्र में चार दिन तक सीडी कांड किसान आत्महत्या, कानून व्यवस्था पर गर्माएगा सदन

अधिसूचना जारी,सोमवार से प्रश्न जमा कर सकेंगे विधायक।

Dainik Bhaskar

Nov 26, 2017, 06:43 AM IST
CD cotton farmer suicides for four days in cold session

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा शीतकालीन सत्र के लिए अधिसूचना शनिवार को जारी कर दी गई। सत्र सिर्फ 4 दिनों की होगा। 19 से 22 दिसंबर तक चलने वाले इस सत्र में 4 दिन की बैठक होगी। इसके साथ ही विधायक सोमवार से प्रश्न जमा कर सकेंगे। इस सत्र में चालू वित्तीय वर्ष के लिए अनुपूरक बजट सहित कुछ संसोधन विधेयक भी प्रस्तुत किए जाएंगे। सत्र काफी हंगामेदार होने के आसार है।

- सत्र में कथित सेक्स सीडी कांड, धान खरीदी व्यवस्था, सूखा राहत, किसान आत्महत्या, कानून व्यवस्था सहित कई मुद्दे गरमाएंगे। इससे पहले नेता-प्रतिपक्ष टीएस एस सिंहदेव ने मुख्यमंत्री ,राज्यपाल और विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर सत्र की अवधि 10 दिनों की करने की मांग कर चुके थे।

- सिंहदेव की इस मांग पर अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल ने कहा कि सत्र कितने दिन होगी या नहीं ये सरकार तय करती है। सरकार ने जितनी बैठकें तय की है उतने दिन की सत्र होगी। हमारा काम 4 दिनों के सत्र को शांतिपूर्वक चलाने का। हम कोशिश करेंगे सभी बैठकें पूर्ण रुप से हो।

- दूसरी ओर विपक्ष के तेवरों को देखते हुए सरकार अपने वित्तीय और विधि विषयक काम निपटाने के बाद सत्र को जल्द से जल्द खत्म करने की रणनीति पर काम कर ही है। इसे देखते हुए तृतीय अनुपूरक बजट दूसरे ही दिन 20 पारित करा लिया जाएगा।

- विपक्ष के एेसे ही हंगामे के चलते मानसून सत्र को भी ढाई दिन में समेट दिया था। गौरतलब है कि मानसून सत्र ढाई दिन में ही समाप्त हो गया था। इधर कांग्रेस भवन में मीडिया से चर्चा करते हुए पीसीसी चीफ भूपेश बघेल ने आरोप लगाया है अगुस्ता हेलीकॉप्टर की खरीदी में सौदेबाजी हुई है।

- हम चाहते हैं कि अगुस्ता खरीदी की सीबीआई जांच कराएं। शीत सत्र सिर्फ 4 दिन रखने को लेकर बघेल और कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक सत्यनारायण शर्मा ने कहा सरकार चर्चा से एक बार फिर भागने की कोशिश कर रही है।

- प्रदेश में दर्जनों बड़े मुद्दे पड़े हैं, जिस पर चर्चा करें तो पूरा दिन कम पड़ जाए. शिक्षाकर्मी, किसान आत्महत्या, बेरोजगारी शामिल है। कम से कम 10 दिनों का सत्र होना चाहिए था. विधानसभा में हम तमाम मुद्दों को जोर-शोर से उठाएंगे।

मंत्रिपरिषद की बैठक 28 नवंबर को
- दिल्ली और गुजरात की 4 दिनों की यात्रा से लौटने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने 28 नवंबर को मंत्रिपरिषद की की बैठक बुलाई है। बैठक मंगलवार पूर्वाह्न 11.30 बजे से मंत्रालय में होगी। इसमें विधानसभा के शीत सत्र में पेश किए जाने वाले अनुपूरक बजट के प्रस्ताव और विधेयकों पर को मंजूरी दी जाएगी।

- साथ ही शिक्षाकर्मियों की हड़ताल पर भी चर्चा होने के संकेत हैं। करीब सप्ताह भर में यह दूसरी बैठक होगी। बैठक शनिवार को दिल्ली में मुख्यमंत्री रमन सिंह और मुख्य सचिव विवेक ढांड के बीच हुई चर्चा के बाद तय की गई।

X
CD cotton farmer suicides for four days in cold session
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..