Hindi News »Chhattisgarh News »Raipur News »News» Impressions Of Income Tax Department At 39 Booths Of Liquor Trader Kedia Group

शराब कारोबारी केडिया समूह के 39 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे

Bhaskar News | Last Modified - Nov 15, 2017, 06:31 AM IST

अघोषित आय को शेल कंपनियों में शिफ्ट करने की आशंका।
  • शराब कारोबारी केडिया समूह के 39 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे

    भिलाई (रायपुर)।शराब कारोबार से जुड़े केडिया समूह के छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश समेत छह राज्यों के 39 ठिकानों पर मंगलवार को आयकर विभाग ने छापे मारे। समूह की 12 कंपनियों को जांच के दायरे में लिया गया है। छत्तीसगढ़ में भिलाई, कुम्हारी, गुढ़ियारी, बेमेतरा और दुर्ग स्थित वेयरहाउस, दफ्तर, बंगले और फैक्ट्रियों की जांच की जा रही है।

    - आयकर विभाग ने पूर्व में रायपुर में भाटिया समूह पर मारे गए छापे के बाद अब केडिया ग्रुप को घेरे में लिया है। माना जा रहा है कि भाटिया समूह से मिले दस्तावेजों के आधार पर यहां छापे मारे गए हैं। विभाग को आशंका थी कि ग्रुप का टर्नओवर बताई जा रही राशि से अधिक है और अघोषित आय को छिपाकर शैल कंपनियों में शिफ्ट किया जा रहा है।

    - जिससे काफी कम टैक्स मिल रहा है। इसी के चलते विभाग ने ग्रुप पर छत्तीसगढ़ सहित छह राज्यों में एक साथ कार्रवाई की। प्रारंभिक जांच में ग्रुप के ऑफिस में ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिसमेंशैल कंपनियां होने की जानकारी है।

    - यह कंपनियां कितनी हैं और इसमें कितनी राशि शिफ्ट हुई है, विभाग इसका हिसाब लगा रहा है। साथ ही यह भी देख रहा है कि ग्रुप ने कहीं शैल कंपनियों का उपयोग नोटबंदी के दौरान काला धन जमा कराने के लिए तो नहीं किया था।

    - केडिया समूह के रायपुर, दुर्ग स्थित डिस्टलरी, वेयरहाउस समेत मालिक नवीन केडिया के भिलाई में नेहरू नगर के मकान, ग्रुप से संबंधित के कई ठिकानों घरों पर छापा मारा गया है। बताया जा रहा है कि आयकर विभाग की यह जिले में अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है।

    -इसमें आयकर विभाग के 100 से भी अधिक अधिकारी-कर्मचारी और सुरक्षाबल के जवान शामिल हैं। भोपाल से भी दर्जनभर अधिकारी पहुंचे हैं। राज्य सरकार भी शराब बेचने के लिए केडिया समूह से बड़ी मात्रा में शराब खरीदती है।


    टर्नओवर 296 करोड़ और सालाना टैक्स 10 करोड़
    - एसोसिएट एल्कोहल एंड ब्रेवरीज लिमिटेड कंपनी का कामकाज बीते सालों में लगातार बढ़ रहा था और यह देश की टॉप टेन शराब कंपनियों में शामिल है। साल 2016-17 की बैलेंस शीट के हिसाब से कंपनी का सालाना टर्नओवर 296 करोड़ रुपए था, इस पर कंपनी ने टैक्स दस करोड़ जमा कराया था और टैक्स काटकर नेट प्रॉफिट 17 करोड़ बताया था। साल 2015-16 में कंपनी का टर्नओवर 287 करोड़ रुपए था, सरकार को टैक्स नौ करोड़ जमा कराया गया था, टैक्स काटकर नेट प्रॉफिट 14 करोड़ था।

    कर चोरी की शिकायत के बाद चार महीने से रखी जा रही थी नजर
    - सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ डिस्टलरीज लिमिटेड में बड़े पैमाने पर कर चोरी की शिकायत मिलने के बाद आयकर विभाग ने रेड करने के पूर्व जानकारी जुटाने में कड़ी मशक्कत की। बताया गया कि बीते चार महीने से विभाग की इंटेलिजेंस विंग की एक टीम इसी काम में जुटी हुई थी।

    - शिकायत के पुख्ता होने पर मंगलवार की सुबह एक साथ छह राज्यों में कंपनी के 39 ठिकानों में दबिश दी गई। इंदौर के एक सहायक आयुक्त स्तर के अफसर के नेतृत्व में करीब 15 अफसरों की दो अलग-अलग टीमों ने कंपनी के कुम्हारी स्थित फैक्ट्री और नेहरू नगर स्थित निवास में एक साथ छापा मारा। जांच में भिलाई के भी चार विभागीय अफसर शामिल थे।


    ग्रुप के चेयरमैन से इंदौर में पूछताछ
    जांचटीमें एक साथ मप्र, उप्र, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, पश्चिम बंगाल राज्यों के 12 शहरों में कंपनी के 39 ठिकानों पर पहुंची। मप्र में इंदौर, धार, सतना, खरगोन, रीवा, ग्वालियर सहित अन्य शहरों में कार्रवाई की। इंदौर में टीम केडिया ग्रुप के चेयरमैन आनंद केडिया, वाइस चेयरमैन प्रसन्न केडिया के साथ ही ग्रुप के अन्य डायरेक्टर, कर्ताधर्ताओं के साथ ही ऑफिस, घर अन्य 11 जगहों पर पहुंची। कार्रवाई देर रात तक जारी थी। इसके दो दिन तक चलने की संभावना है। जांच अधिकारियों ने लैपटॉप, कम्प्यूटर रिकार्ड, सभी दस्तावेज जब्त कर लिए हैं और इसकी जांच की जा रही है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Raipur News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Impressions Of Income Tax Department At 39 Booths Of Liquor Trader Kedia Group
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×